Header Ads Widget

Responsive Advertisement

अब से गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीटेक, जबकि बीएससी और एमएससी कृषि की ऑनलाइन मोड में होंगी परीक्षाएं इसके साथ ही 1 सितंबर से भी प्रारंभ आवेदन की प्रक्रिया- जानिये सब पूरी रिपोर्ट-

 

 अब से गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीटेक, जबकि बीएससी और एमएससी कृषि की ऑनलाइन मोड में होंगी परीक्षाएं इसके साथ ही 1 सितंबर से भी प्रारंभ आवेदन की प्रक्रिया- जानिये सब पूरी रिपोर्ट-


बता दे आपको कि गोरखपुर जिले में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी में नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत तैयार किए जा चुके स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम बीटेक और बीएससी, एमएससी की प्रवेश परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड मे ही होंगी। 

जबकि इसके साथ ही इन विषयों में दाखिले के लिए बाहरी राज्यों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होने से विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी यह निर्णय लिया है।


अब नीरज चोपड़ा फेलोशिप में मिलेगा 10 हजार प्रतिमाह जानिये क्यों? 
आपकी जानकारी के लिए आपको बताते चले कि नीरज चोपड़ा फेलोशिप के अंतर्गत चयनित अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को भी निशुल्क शिक्षा, भोजन, निवास और किट के साथ-साथ ही अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण की व्यवस्था और 10 हजार रुपये प्रतिमाह का लिविंग एक्सपेंस प्रदान करने पर भी सहमति बनी हुयी है जबकि गुरु गोरक्षनाथ स्पोर्ट्स फेलोशिप के अंतर्गत ये फेलोशिप भी दी जाएगी।


इसके आवेदन की प्रक्रिया 01 सितंबर से ही शुरू होगी-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार शुरू किए गए बीटेक के चारों ब्रांच की कुल 300 सीट के लिए 2572, बीएससी कृषि की 150 सीटों के लिए 4000 अभ्यर्थियों ने आवेदन भी किया है।

इस बुधवार को ही कुलपति प्रो. राजेश सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित बैठक में प्रवेश समिति की बैठक में यह निर्णय भी लिया गया।


इसके साथ ही आपको बताते चले कि कुलपति प्रो. सिंह ने कहा है कि पीएचडी प्रवेश 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया एक सितंबर से ही शुरू होगी।

जबकि 15 सितंबर तक इसे पूरा किया जाएगा और फिर प्रवेश प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए हर संकाय की एडमिशन की कमेटी भी बनाई ही जाएगी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ