Header Ads Widget

Responsive Advertisement

चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शताब्दी समारोह का जश्न, इस देश की सियासत और कम्युनिस्ट पार्टी के बारे में जानिए अहम बातें भी जाने और जाने पूरी रिपोर्ट हिंदी में

 

चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शताब्दी समारोह का जश्न, इस देश की सियासत और कम्युनिस्ट पार्टी के बारे में जानिए अहम बातें भी जाने और जाने पूरी रिपोर्ट हिंदी में 



आपकी जानकारी के लिए आपको बताते चले की चीन में इन दिनों जश्न का माहौल है और देश की सत्ता पर काबिज चाइना कम्युनिस्ट पार्टी यानी CCP की स्थापना को 100 साल हो चुके हैं जबकि इन दिनों चीन के जिस हिस्से पर नजर दौड़ाएंगे, वहां लाल रंग से सराबोर माहौल और लोग नजर भी आएंगे। 
इसके साथ ही आपको बताते चले की चीन के बारे में कहा जाता है कि वहां से जितना सामने आता है तो फिर उससे कहीं ज्यादा छिपा होता है और फिर जबकि सरकार और उससे जुड़े संस्थान जितना बता दें, उसी से गुजारा करना होता है,


 मेनस्ट्रीम मीडिया हो या सोशल मीडिया, सब कुछ सरकार के नियंत्रण में है और आपको बता दे की इसकी जिम्मेदार यही CCP है। तो चलिए इस पार्टी और चीन की सियासत से जुड़ी कुछ अहम बातें भी जानते हैं।


क्या आप जानते हो की चीन में कुल कितने राजनीतिक दल हैं जाने-


आपको बताते चले की बाहरी दुनिया को लगता है कि चीन में सिर्फ एक ही राजनीतिक दल यानी ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना’ या चाइना कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ही है लेकिन ऐसा नहीं है जबकि यहां कम्युनिस्ट पार्टी के अलावा 8 और सियासी पार्टियां हैं। हां, ये बात अलग है कि इनका वजूद होते हुए भी न के बराबर ही है।


कम्युनिस्ट पार्टी के बारे में हम क्या नहीं जानते जाने सब कुछ हिंदी में 


1. आपको बता दे की 1921 में जब यह पार्टी बनी तो किसी ने नहीं सोचा था कि एक वक्त इसका कोई विकल्प ही नहीं होगा महज़ 50 लोगों ने ही इसकी स्थापना की थी।

2. फाउंडर थे चेन डुग्झियू और लि डेझाओ और फिर मजे की बात तो यह है कि चेन और डेझाओ दोनों ही जापान में मार्क्सवाद का किताबी ज्ञान लेकर आए थे।

3. क्या आप जानते हो की 1949 में सिविल वॉर के बाद जब ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ की स्थापना हुई तो उस वक्त CCP में 2.2 करोड़ लोग मेंबर भी बन चुके थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ