Network marketing (MLM) क्या है पूरी जानकारी?

नेटवर्क मार्केटिंग क्या होता है! नेटवर्क मार्केटिंग को समझना ज्यादा कठिन कार्य नही है, लेकिन यदि अभी तक आपने नेटवर्क मार्केटिंग का नाम ही सुना है या आपको इसके बारे थोड़ी बहुत ही जानकारी है! तो एक बार इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि आज के इस लेख में हम अपको नेटवर्क मार्केटिंग क्या है! इसके अलावा नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें एवं नकारात्मक छवि की पूरी जानकारी बताने वाले हैं। 

तो दोस्तो बिना देरी के आइये सबसे पहले जान लेते हैं! कि आखिर क्या है, नेटवर्क मार्केटिंग जिसे की कुछ लोग MLM (Multi Level Marketing) और कुछ लोग चैन सिस्टम बिज़नेस (Chain System Business) कहते हैं। 


नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) क्या है: What is Network Marketing in hindi?

Network marketing kya hai

नेटवर्क मार्केटिंग या (MLM) मल्टी लेवल मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है! जिसमें लोग Pyramid Structure Network के रूप में जुड़ते हैं, और किसी कंपनी के Products या Services को बेचते हैं तथा उपभोक्ता को उस कंपनी के Policies के बारे में बताते यानी Pramotion करते है।

इस प्रक्रिया में जो भी व्यक्ति प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हैं और नए उपभोक्ताओं को अपने नेटवर्क में शामिल करते हैं तो कंपनी द्वारा उन्हें commission मिलता है।

सरल भाषा मे समझें तो; मान लीजिए मार्केट से आपने bajaj company का एक (Fan) पंखा खरीदा, और कुछ दिन इस्तेमाल भी किया, आपको वो (Product) उत्पाद अच्छा लगा! अब अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार भी मार्केट से (Fan) पंखा लेने जा रहा है, तो आप उनसे यही (recommend) कहोगे की पंखा लेना तो bajaj का ही लेना उसका रिजल्ट काफी अच्छा है। 

आपने उस व्यक्ति से bajaj के ही (Fan) पंखे लेने को कह तो दिया यानी bajaj कंपनी के product को प्रमोट तो कर दिया परंतु इसके बदले में आपको क्या मिला! क्या आपको उसका कमीशन मिला इसका जवाब है नही! आपको कुछ भी नहीं मिला।


लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में आप किसी company के products को प्रमोट करते हैं तो आपको उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है और आपके ऊपर जितने भी लोग उस कंपनी के नेटवर्क में शामिल है उनको भी एक fixed commission मिलता है! वही आपके नीचे जितने भी लोग जुड़े हैं यानी आपके द्वारा जोइनिंग हुए है अगर वो प्रोडक्ट को बेचते हैं तो उसका fixed commission आपको भी मिलता है। इसके अलावा कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का process अलग भी हो सकता है।

अगर व्यापार के नजरिए से देखे तो नेटवर्क मार्केटिंग दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा एक पॉपुलर बिज़नेस है। इस industry से बहुत कम समय मे ज्यादा पैसे कमाया जा सकता है! परंतु कुछ froud नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के कारण इस Industry पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा हुआ है।

कुछ लोगों का कहना है! कि नेटवर्क मार्केटिंग एक घोटाला है! इसमें लोगों को लूटा ठगा जाता है! तो कुछ का कहना है की इस Industry में आप सफल नहीं हो सकते इसमें समय और पैसे बर्बाद हो जाएंगे।

आइये इन सवालों के जवाब यानी नेटवर्क मार्केटिंग पर पड़ा Negative प्रभाव के बारे में जान लेते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग का Negative प्रभाव?


यह तो हर सफल Network Marketer को पता ही है कि नेटवर्क मार्केटिंग Industry गलत नहीं है। यह Industry मुख्य दो कारण से बदनाम यानी लोग इस नजरिए से देखते हैं।

  • कुछ कंपनियां इस Industry में आती है, और लोगों को अपना बाइनरी प्लान (Chain System Plan) दिखाकर तेजी से फैलती है और बाद में करोड़ों रुपये लेकर गायब यानी भाग जाती है।
  • दूसरे वह लोग जो नेटवर्क मार्केटिंग में सफल नहीं हो पाते ऐसे लोग इस Industry से अलग होने के बाद इसके बारे मे लोगों से Negative बातें और निंदा करते हैं! क्योंकि वो असफल रह गए इसलिए आपको भी सफल नहीं देखना चाहते।

एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को कैसे चुने?


दुनिया भर में हजारो लाखों नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां है! लेकिन यह जरूरी नहीं कि सभी कंपनियां आपके लिए सही हो कुछ कंपनियां Scame भी हो सकती है! इसलिए एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को सेलेक्ट करने से पहले कुछ बातों को रिसर्च करना जरूरी है।

1.कंपनी का Profile and Background क्या है

किसी भी कंपनी को Join करने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करे! आपको पता होना चाहिए कि कंपनी की शुरुआत कब और कैसे हुई कंपनी के owner का स्वभाव कैसा है अगर कंपनी पुरानी है तो उसके पिछले records को track करे इससे आपको मदद मिलेगा कंपनी का Performance देखने मे! अगर कंपनी का Growth अच्छा है तो ये आपके लिए भी सही हो सकता है। 

इसके अलावा चेक करें कि कंपनी Government से रजिस्टर है या नहीं। कोई illegal issues तो नहीं है प्रोडक्ट्स बेचने के लिए कंपनी के पास Certificate होना अनिवार्य है।

2. Plans and Products

देखें कि कंपनी का प्लान कैसा है! क्या वो Distributor friendly है उससे आपको profit होगा! कहीं वो कंपनी Products System को छोड़कर Joining कराने के कमीशन तो नहीं दे रहा है! जिस कंपनी के Products में दम नहीं और वो सिर्फ Joining कराने के कमीशन दे रहा है। तो ऐसे कंपनियों से दूर रहें क्योंकि ऐसी कंपनी ज्यादा समय तक नहीं चलती। 

dummy या नकली प्रोडक्ट नहीं होना चाहिए। प्रोडक्ट यूनिक हो, मार्किट में उस प्रोडक्ट का Diamond हो, उस प्रोडक्ट का repeat order बार बार आते हो तथा उस प्रोडक्ट के कई सारे फायदे होना चाहिए। क्योंकि ऐसे प्रोडक्ट को आप भी यूज़ करना चाहोगे और दूसरे को भी recommend करोगे।

3. Traning and learning support

नेटवर्क मार्केटिंग में यह भी सबसे जरुरी concept है! इसलिए यह जरूरी है कि कंपनी में ट्रेनिंग पर ज्यादा focus होना चाहिए। ट्रेनिंग का मतलब सिर्फ प्रोडक्ट के बारे मे ही नहीं इसके अलावा skills भी सिखाई जानी चाहिए तथा कंपनी में अच्छे और सकारात्मक सोच वाले लोग होने चाहिए। 

ध्यान दें यदि किसी कंपनी में traning बहुत कम या नहीं हो रहा है और skills पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है!  Leaders और culture सिर्फ प्रॉफिट की बातें करते हैं, उनका कोई support नहीं मिलता। तो ऐसी कंपनी से दूर रहें क्योंकि ऐसी कंपनी कुछ समय के लिए तो आपको फायदे दे सकती है लेकिन भविष्य में कंपनी (Scam) बंद हो सकती है।

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे? Benefits of Network Marketing?  


  • नेटवर्क मार्केटिंग ही एक ऐसी industry है जहां आपके कंपनी से जुड़े सभी लोग एक दूसरे को सफल देखना चाहते हैं! क्योंकि एक व्यक्ति के सफलता से सबका फायदा होता है।
  • इस industry से छोटी उम्र में ही बहुत कुछ ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके जीवन भर काम आते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में आप छोटी investment करके बड़ा return प्राप्त कर सकते हैं और इसमें नुकसान का डर भी कम होता है।
  • अच्छे कंपनी को join करके एक बार आप अपना टीम बना लेते हैं फिर आप काम न करे तब भी आपका (Passive) इनकम आता रहेगा।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में आपको सम्मान इतना मिलेगा जितना एक नेता को भी नहीं मिलता।
  • अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां हमेशा अपने ट्रेनिंग के माध्यम से लोगों को motivate तथा सफल होने की प्रेरणा देती है।
  • एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी join करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में काम करने का समय आप खुद ही सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • इस industry में अगर आप पढ़े हुए है! तो अच्छी बात है, नही पढ़े है, तब भी काम चल सकता है।

आपने क्या सीखा

दोस्तो आज की पोस्ट में हमने नेटवर्क मार्केटिंग क्या है तथा नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे एवं नकारात्मक प्रभाव के बारे में जाना। आने वाले पोस्ट में आप नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू कर सकते हैं इसके बारे में discuss करेंगे।

उम्मीद करता हूँ दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग क्या है इसके बारे में आप अच्छे से समझ गए होंगे यदि फिर भी आपका कोई doubts है या आपको लगता है कि इस आर्टिकल में कुछ सुधार की आवश्यकता है तो हमें Contact us या कमेंट्स में जरूर बताएं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां