Amazon kya hai, अमेज़न की पूरी जानकारी

दोस्तो जब बात आती है, online shopping करने की तब आपके मन मे Amazon का नाम जरूर आता होगा। शायद आप इससे शॉपिंग भी करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर में अमेज़न क्या है, इसका मालिक कौन है और अमेज़न के शुरुआत के बारे में। अगर आपको नहीं पता तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े क्योंकि आज के पोस्ट में हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे और यह आर्टिकल आपके लिए यूज़फुल साबित हो सकता है। 

दोस्तो आज के इस डिजिटल दुनिया में इंटरनेट जैसे सेवा मिलने से हमारी जिंदगी पूरी तरह बदल गई है। इस बात पर कोई शक नही कि आज हम कोई भी Product खरीदने से पहले उसके बारे में online research करते हैं। उसके price को online to offline से compare करते हैं, तथा यूूज़र्स द्वारा दिए गए review को check करते हैं उसके बाद ही उस product को buy करते हैं। 

शायद उन यूज़र्स को ये सब बातें सुनने में थोड़ा अट-पटी लग रही होगी जिन्होंने अभी तक ऑनलाइन शॉपिंग नहीं कि है लेकिन यही सच है amazon, flipkart जैसे कंपनी ने खरीदारी करने का पूरा प्रक्रिया ही बदलकर रख दिया। आज हम अपने मनचाहे किसी भी Product को घर बैठे मँगवा सकते हैं। इसीलिए मैंने भी सोचा कि क्यों न अमेज़न के बारे में उन यूज़र्स के लिए एक आर्टिकल लिखे जो इंटरनेट का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन अभी तक अमेज़न से online शॉपिंग नहीं कि है। तो दोस्तो चलिए सबसे पहले हम ये जान लेते हैं कि अमेज़न क्या है! उसके बाद Amazon के बारे में एक एक करके सभी जानकारियों को जानेंगे।

अमेज़न क्या है - what is amazon in hindi

Amazon kya hai

Amazon एक अमेरिकन e-commerce marketplace तथा मल्टीनेशनल technology कंपनी है। इसकी मदद से यूज़र्स किसी भी Products को ऑनलाइन खरीद तथा बेच सकता है Amazon ई-कॉमर्स के अलावा क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल distribution एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे छेत्र में भी कार्य करता है। 

अमेज़न ने लगभग 14 देशों के लिए अलग अलग retail वेबसाइटे बनाई है! जिसकी मदद से यूज़र्स प्रोडक्ट को buy and sell कर सकता है। अमेज़न का Head Quarted (मुख्यालय) अमेरिका वाशिंगटन में है।


Technology के मामले में बात करें तो अमेज़न Top 5 टेक्नोलॉजी कंपनी में से एक है। आज दुनिया मे Google, Apple, Microsoft तथा Facebook के अलावा Amazon का नाम top 5 कंपनियों में शामिल है। यही वजह है कि यदि हम इसे revenue के नजरिए से देखें तो अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है।

ऑनलाइन book stor के रूप में शुरू की गई यह कंपनी आज लगभग सभी Products बेच रहा है। आज आप अपने मनचाहे प्रोडक्ट जैसे मोबाइल, Laptop, इलेक्ट्रॉनिक, Health sports, kitchen and home care आदि, को अमेज़न से आर्डर करके कहीं भी मँगवा सकते हैं।

अमेज़न कंपनी भारत मे amazon.in वेबसाइट से business कर रहा है। और दुनिया के लगभग 14 देशों में अलग अलग वेबसाइटों से अपना कारोबार चला रहा है। आज दिन प्रतिदिन अमेज़न की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है इसकी वजह यही है कि अमेज़न अपने ग्राहकों को अनेको सुविधाएं जैसे fast delivery, quality product तथा EMI Service आदि प्रदान करता है।

इसके अलावा अमेज़न affiliate program की भी सुविधा देती है जिसे यूज़ करके लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। अमेज़न से आज लाखों करोड़ो लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तथा अपने खुद के products को अमेज़न पर sell करके अपना व्यापार बढ़ा रहे हैं। दोस्तो अगर आपने अभी तक अमेज़न से शॉपिंग नहीं किया है तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अमेज़न पर अपना account बनाकर ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।

Amazon par account kaise banaye:


Amazon पर एकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। इसमे आप दो तरीको से एकाउंट बना सकते हैं। अमेज़न की App से या फिर अमेज़न की websites से, ये दोनों तरीके लगभग सेम ही है। तो आइए हम practical समझते हैं।

  • सबसे पहले आप amazon.in पर जाएं.
  • अब आप ऊपर sign in बटन पर क्लिक करें.
  • Sign in पर क्लिक करते ही एक page open होगा जिसमें आप  अपना पुराना amazon account भी लॉगिन कर सकते हैं। लेकिन एक नया एकाउंट बनाने के लिए Create your Amazon account पर क्लिक करें।

  • क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी तथा Password Create करें और Continue पर क्लिक करदें।
  • Continue पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा एकाउंट जिसे आप सबमिट करके Verify पर क्लिक करदे।
इतना करने के बाद आपका Amazon account बन जायेगा अब आप अमेज़न से ऑनलाइन शॉपिंग करना शुरू कर सकते हैं। तो दोस्तो अब तक आपको amazon kya hai और amazon par account kaise banaye समझ में आ गया होगा अब आइये जानते हैं कि Amazon से शॉपिंग करते वक्त हमे किन किन चीजो को ध्यान में रखना चाहिए।

अमेज़न से ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किन बातों को ध्यान रखें:


आज ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ने के साथ साथ बहुत से froud के मामले भी सामने आ रहे है। हालांकि अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स कंपनी इसके लिए action भी लेते है, लेकिन फिर भी कुछ फ़्रॉड हो ही जाते हैं कभी नकली प्रोडक्ट तो कभी Price के मामले में, तो दोस्तो इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए चलिए कुछ चीजों के बारे में समझ लेते हैं ताकि आपके साथ फ़्रॉड न हो।

Customer reviews and rating चेक करें

Amazon या फिर किसी भी प्लेटफॉर्म से प्रोडक्ट खरीदने से पहले आप उस प्रोडक्ट का customer reviews चेक करें, यानी कि जिस प्रोडक्ट को आप खरीदना चाहते हैं उसके बारे में ग्राहकों ने क्या comment किया है तथा क्या rating दिया और उस प्रोडक्ट के seller के बारे मे अच्छे से समझे तभी प्रोडक्ट को खरीदे इससे आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

Product को तुरंत unbox करें

कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें ग्राहकों को नकली प्रोडक्ट या पुरानी चीज़ों का सामना करना पड़ा है हालांकि अमेज़न कंपनी ये नही चाहती लेकिन कुछ चोरों के वजह से ये cases हो ही जाते हैं इसलिए बेहतर यही होगा कि प्रोडक्ट को delivery boy के सामने खोलें या फिर अगर आप बाद में खोलना चाहें तो प्रोडक्ट को कैमरे के सामने unbox करें इससे अगर प्रोडक्ट फेक होता है तो आपके पास एक सबूत रहेगा।

नकली प्रोडक्ट निकलने पर क्या करें

यदि आपका प्रोडक्ट fake निकलता है तो आप प्रोडक्ट की वापसी या धन वापसी के लिए seller की पहचान करे तथा Amazon customer care को सूचित करें ऐसे sellers के खिलाफ action लेने के लिए, इससे आपका भुगतान या ओरिजिनल प्रोडक्ट मिल सकता है। यदि कोई कार्यवाई न हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उठाया जाना चाहिए।


अब तक आपको अमेज़न से ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल गई होगी। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आइये जान लेते हैं कि हम सुरक्षित तरह से अमेज़न से शॉपिंग कैसे करें।

Amazon se shopping kaise kare 


अमेज़न से शॉपिंग करना ज्यादा कठिन नहीं है! लेकिन फिर भी आपको step by step जानना है कि अमेज़न से शॉपिंग कैसे करे तो नीचे बताए गए steps follow जरूर करें।

Step:1 सबसे पहले आपको Amazon.in या अमेज़न की ऑफिशियल app पर विजिट करना है.

Step:2 आप जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उसे सर्च बार मे सर्च करें.

Step:3 अब आपके द्वारा सर्च किये गए प्रोडक्ट की list आ जायेगी आप अपने प्रोडक्ट पर क्लिक करके उसका details पढ़ सकते हैं.

Step:4 अब आप या तो Add to cart पर क्लिक करके एक साथ कई प्रोडक्ट खरीद सकते हैं! लेकिन सिंगल प्रोडक्ट खरीदने के लिए Buy now पर क्लिक करदे. 

Step:5 अगले ऑप्शन में Delivery address तथा Contact number डालकर Continue पर क्लिक करदें.

Step:6 अब आपको पेमेंट करना होता है आप चाहें तो UPI, net banking तथा Cash on Delivery देकर पेमेंट कर सकते हैं.

दोस्तों इतना करने के बाद आपका order successful हो जाता है और 1 से 2 दिन में आपका प्रोडक्ट डिलीवर कर दिया जाएगा।

अमेज़न की शुरुआत

Amazon की स्थापना सन्  1994 में Jeff bezos ने की थी, उस समय यह सिर्फ ऑनलाइन बुक बेचा करती थी लेकिन बाद में ये हर तरह के प्रोडक्ट जैसे इलेक्ट्रॉनिक, सौंदर्य, books, sports, personal care आदि बेचना शुरू कर दिया। सन् 1997 के तहत ये पूरी तरह सार्वजनिक हो चुका था और कुछ ही वर्षो में अमेज़न e-commerce के अलावा software, संगीत, वीडियो गेम आदि बेचना शुरू कर दिया था।

सन्  2006 में अमेज़न ने AWS (Amazon Web Services) को concept दिया था और फिर अमेज़न की अपनी IT Management ने Amazon Web Services को तैयार किया।

दोस्तो यह एक motivation की बात है कि अमेज़न एक छोटे से गैराज से शुरू हुई थी। लेकिन अमेज़न की बढ़ती सामग्री को देखकर हमें Jeff bezos की सोच को सलाम करना चाहिए! उन्होंने शुरू में ही आने वाले ई-मार्केट का अंदाजा लगा लिया था।

Conclusion

मुझे उम्मीद है दोस्तो ये पोस्ट Amazon kya hai आपको पसंद आया होगा और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि अमेज़न पर एकाउंट कैसे बनाये तथा शॉपिंग कैसे करते हैं। यदि फिर भी आपका कोई doubts है तो हमे comment करके सुझाव देना न भूलें। आने वाले पोस्ट में हम अमेज़न affiliate program तथा seller के बारे में बात करेंगे।

                               जय हिंद जय भारत


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां