Google se paise kaise kamaye पूरी जानकारी?

हैल्लो दोस्तो, क्या आप भी गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आपको पता नहीं है, की गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर विजिट किए हैं, क्योंकि आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे कि गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। 

वैसे तो इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, जिसमें से 5 बेस्ट तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में हमनें आपको पहले ही बता दिया है, इस आर्टिकल में हम आपसे गूगल से पैसे कमाने के कुुुछ पॉपुलर तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं, जिसकी मदद से आप हजारो नहीं बल्कि लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं, अगर आपके पास skill है तो।

अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे possible है, यहां तो हम गूगल पर कुछ सर्च करते हैं, तो हमें उसका resuls मिलता है। लेकिन मैंने कुछ भी गलत नहीं कहा, गूगल की मदद से आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, जैसा कि लोग कमा रहे हैं, तो ज्यादा समय न खत्म करते हुए चलिए विस्तार रूप से जान लेते हैं गूगल से पैसे कमाने के कुछ पॉपुलर तरीको के बारे में।

गूगल से पैसे कैसे कमाए 2020

Google se paise kaise kamaye

दोस्तो जैसा कि आपको पता होगा कि गूगल दुनिया का सबसे बड़ा और पॉपुलर Search engine है। इसकी कमाई का मुख्य स्त्रोत  Advertising program है। 


Advertising की मदद से ही Google company और हम  
पैसे कमाते हैं। गूगल के पास खुद के कई पॉपुलर प्लेटफॉर्म है जो Advertising दिखाने और create करने के service देती है और इन्ही प्लेटफॉर्म का यूज़ करके हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि

1. Blogging
2. YouTube
3. Google playstore
4. Google AdWords
5. Google Adsense 
6. Google Admob

दोस्तो ये सभी गूगल के कुछ पॉपुलर प्लेटफॉर्म है, और इन्ही प्लेटफॉर्म की मदद से हम लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं, जैसा कि लोग कमा रहे है। तो दोस्तो चलिए इन सभी प्लेटफॉर्म को एक एक करके विस्तार रूप से समझ लेते हैं, ताकि आप ऑनलाइन पैसे कमाना स्टार्ट कर सके।

1# Blogging

अगर आप writing के शौकीन है, और आपको किसी भी टॉपिक पर अच्छे से knowledge है, तो आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं। blogger.com जो कि गूगल का फ्री प्लेटफॉर्म है, इसकी मदद से आप फ्री में अपना blog बना सकते हैं और उसपर अपना contents पब्लिश करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, एक ब्लॉग से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे की गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्स आदि। तो चलिए जान लेते हैं कि कैसे आप blogger.com पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।


फ्री में अपना ब्लॉग कैसे बनाये


  1. सबसे पहले blogger.com पर विजिट करके create your blog पर क्लिक करें.
  2. उसके बाद ब्लॉग का title, domain name और थीम सेलेक्ट करके Create blog पर क्लिक कर देना है।
इतना करने के बाद आपका ब्लॉग बन जाता है, उसके बाद अपने ब्लॉग का seo सेटिंग्स कर लेना है और फिर आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हैं। और उस आर्टिकल का SEO करके गूगल में Rank करा सकते हैं, जब आपके ब्लॉग पर विज़िटर आने शुरू हो जाये  फिर आप पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं।

2# Youtube

यूट्यूब गूगल का ही एक प्लेटफॉर्म है। एक प्रकार से देखा जाए तो यूट्यूब और ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके ज्यादा कुछ अलग नहीं है, इन दोनों में फर्क सिर्फ इतना है, कि यूट्यूब पर आपको अपने Contents का वीडियो बनाना और ब्लॉग पर लिखना होता है। यूट्यूब यूज़र्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, इसलिए आप चाहे तो अपना Youtube channel बनाकर पैसे कमा सकते हैं।


यूट्यूब चैनल बनाना बहुत ही आसान है, तो आइए जान लेते हैं कि कैसे आप एक यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए step by step


  1. सबसे पहले अपना टॉपिक चुने जिसमें आपको knowledge और दिलचस्पी हो.
  2. उसके बाद Youtube पर अपना एक channel बनाये.
  3. अपने channel के Logo और Art को डिज़ाइन करें.
  4. channel पर यूनिक वीडियो अपलोड करना स्टार्ट कर दें।
जब आपके वीडियो पर views आना शुरू जाए और आपके channel पर 1000 Subscriber और 4000 घंटे का watch टाइम पूरा हो जाये फिर आप अपने Youtube channel को Google Adsense से लिंक करके पैसे कमा सकते हैं, इसके अलावा affiliate marketing, sponsors का इस्तेमाल करके यूट्यूब से अच्छी इनकम कर सकते हैं।

3# Google playstore

Playstore गूगल का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहाँ पर आपको लाखों करोड़ो app देखने को मिल जाते हैं। और जैसा कि हम सब को पता है कि ज्यादातर smartphone में बहुत से apps देखने को मिल जाते हैं जिसमें आपको ads दिखाए जाते हैं। इसलिए यदि आप भी गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप अपना खुद का app बनाकर पैसे कमा सकते है।  


ब्लॉग और यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए जैसे हम गूगल एडसेंस का सहारा लेते हैं, ठीक ऐसे ही app से पैसे कमाने के लिए हमे अपने app को Google Admob से लिंक करना होता है, इसके अलावा app से यूज़र्स को अपना paid service देकर पैसे कमा सकते हैं। तो आइये इसे विस्तार रूप से समझ लेते हैं।

प्लेस्टोर से पैसे कैसे कमाए, step by step


  1. सबसे पहले यूनिक आइडिया खोजें, यानी किस तरह के एप्प बनाना चाहते हैं.
  2. App बनाये और उसे अच्छे से design करें, ये काम आप खुद से या फिर किसी app developer से करवा सकते हैं.
  3. App को गूगल प्लेस्टोर में publish करें.
  4. अब आप अपने App को Google Admob से लिंक करके पैसे कमा सकते हैं, जितने ज्यादा लोग आपके app को download करते हैं उतना ही आपकी earning बढ़ती है।
4# Google AdWords 

हालांकि की Google AdWords एक paid platform है, लेकिन फिर भी काफी लोग इसका इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसे कमा रहे हैं। इस platform की मदद से आप अपने business, products, affiliate marketing etc. को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं जिससे आपका बहुत मुनाफा हो सकता है। ये उन लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकता है जो अपने products को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं।

Google AdWords  से पैसे कैसे कमाए step by step


  1. Google AdWords की website पर अपना एकाउंट बनाये.
  2. अब आप उन keyword को find करे जिनपर आप अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन चलाना चाहते हैं.
  3. Google AdWords की मदद से अपने प्रोडक्ट का ads run करे.
  4. इस तरह आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन चलाकर पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इससे पहले आपको Google AdWords के बारे में अच्छी knowledge होना चाहिए वरना आपका नुकसान भी हो सकता है.
5# Google Adsense और Google Admob

जैसा कि इस आर्टिकल को read करके आप समझ ही गए होंगे कि Adsense और Admob से पैसे कैसे कमाए जाते हैं लेकिन फिर भी मैं आपको इन दोनों के बारे में details में समझा देता हूँ।

Google Adsense

गूगल एडसेंस एक ads नेटवर्क है, इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास Youtube channel या फिर Blog होना जरूरी है, इसलिए गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बनाये उसपर work करें, जब आपका ब्लॉग, यूट्यूब चैनल पर ads दिखाने के लिए ready हो जाये फिर आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं और Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं।

Google Admob
 
Google Admob से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक app विकसित करना होगा, अगर आपको app बनाना नहीं आता तो आप किसी app developer से संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपना app बनवा सकते हैं। उसके बाद आप अपने app पर google admob का ads लगाकर गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

आपने क्या सीखा

दोस्तो आज के इस पोस्ट में हमनें आपको बताया कि गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और गूगल से पैसे कैसे कमाए ये जानकारी आपको मिल गयी होगी, यदि फिर भी आपका कोई doubts है और आपको लगता है इस पोस्ट में कुछ सुधार होना चाहिए, तो हमें कमेंट में सुझाव देना न भूलें।

और अगर आपने इस आर्टिकल से कुछ सीखा है, तो इसे उन लोगों के साथ जरुर शेयर करें जो गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं, ताकि उन तक भी ये knowledge पहुंच सके।     जय हिंद  जय भारत
 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां