जिओ मार्ट क्या है, Jio Mart in hindi.

क्या आप जानना चाहते है Jio Mart क्या है तो इस आर्टिकल में आखरी तक बने रहिये क्योंकि आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम इसी टॉपिक के बारे में बात करेंगे।

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोगों को पता है, कि Reliance Industries ने Jio Sim और Jio Gigafiber जैसे सर्विसेस के  बाद December 2019 में (देश की नई दुकान) का टैग देते हुए Jio Mart नाम से e-commerce प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, हालांकि इसकी सर्विस शुरुआती दौर में केवल तीन छेत्र Navi Mumbai, Thane और Kalyan तक ही सीमित थी, लेकिन वर्तमान में Reliance के एक कार्यकारी का कहना है, कि Jio Mart भारत के 200 से भी ज्यादा शहरो और कस्बों में डिलीवरी कर रहा है, और आने वाले समय में Jio Mart भारत के सभी शहरो और कस्बों में अपनी सर्विसेज चालू कर सकता है। इसकी तैयारियां अभी जारी है।

यह भविष्य में Amazon और Grofers जैसे e-commerce प्लेटफॉर्म से काफी बेस्ट साबित हो सकता है, क्योंकि इसके बहुत से फायदे हैं, जिसे हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे। लेकिन इससे पहले आइये यह जान लेते है, JioMart क्या होता है और इसपर आप Registration कैसे कर सकते हैं, तो चलिए शुरू कर सकते हैं।

जिओ मार्ट क्या है - what is JioMart in hindi.

Jio mart kya hai
JioMart kya hai

JioMart एक e-commerce प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से Customer घर बैठे ऑनलाइन Grocery product यानी किराने का सामान ऑर्डर करके मंगवा सकता है। Jio Mart अन्य e-commerce प्लेटफॉर्म की तरह डिलीवरी न करते हुए बल्कि आपके नजदीकी किराना स्टोर से आपको जोड़ता है, और फिर उसी किराना स्टोर से आपका products डिलीवर किया जाता है।

आसान सब्दो में कहें तो यह Online Grocery delivery सेवा है, जो Retailers और Customers को जोड़ने का कार्य करता है, इसकी ownership Reliance Industries के पास है।

JioMart का उद्देश्य है, कि आने कुछ ही समय में वो करीब 50000 Grocery प्रोडक्ट को अपने प्लेटफॉर्म में add करे और साथ ही 3 करोड़ Retailers से Connect हो सके ताकि वो आगे 20 करोड़ Customers से जुड़ने में उनकी मदद कर सके। इस प्रक्रिया  में Reliance Industries अपने Digital ecosystem का पूर्ण इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिओमार्ट की टैगलाइन  "Desh ki Nayi Dukaan"

JioMart में किस प्रकार के प्रोडक्ट मिलने वाला है


जैसा कि हमने ऊपर ही आपको बताया कि JioMart करीब 50000 किराने का सामान अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ने वाली है, ताकि वो अपने Competitors यानी Amazon, Grofers जैसे प्लेटफॉर्म को अच्छी चुनौती प्रदान कर सके।



JioMart में आपको बहुत से प्रकार का Grocery Products मिल जाएंगे, जिनको एक एक करके बताना उचित नहीं है, इसलिए नीचे हमने जिओमार्ट Products के कुछ पॉपुलर Categories के बारे मे बताया है, जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि JioMart में आपको किस तरह के Products मिलने वाले हैं।

JioMart के मुख्य Categories:


  1. Dairy & bakery
  2. Fruits & vegetables
  3. Personal & household care
  4. Snacks & branded foods
  5. Health drinks & beverages
  6. Staples, oils and masala
  7. Baby care

जिओमार्ट के फायदे - benefits of JioMart


अगर हम जिओमार्ट के फायदे के बारे में बात करें तो ये बाकी के e-commerce प्लेटफॉर्म के तुलना में Jiomart अपने ग्राहकों को काफी सुविधाएं और फायदे प्रदान कर रही है। जैसे कि

  1. इसमें 50000 से भी ज्यादा Grocery products मिल जायेंगे.
  2. इसमें ग्राहकों को products डिलीवर के कोई चार्ज नहीं देना होता, home delivery फ्री है.
  3. Return policy में ग्राहकों से कोई भी सवाल नही पूछा जायेगा.
  4. Express delivery की सुविधाएं मिलेगी.
  5. हर Products में discounts मिल जाती है.

JioMart पर Order कैसे करते हैं


जैसा कि हमनें पहले ही आपको बता दिया कि जिओमार्ट की Services अभी पूरे भारत मे available नही है, इसलिए सबसे पहले आप JioMart की website में अपने क्षेत्र का Pincode डालकर अप्लाई पर क्लिक करके पता लगाये, कि जिओमार्ट की service आपके क्षेत्र में उपलब्ध है या नहीं। अगर आपको अपने क्षेत्र का Pincode नही पता तो आप Detect my location पर क्लिक कर सकते हैं, ये automatic आपका Pincode enter कर देगा।
     

यदि आपके क्षेत्र में जिओमार्ट की Services उपलब्ध है, तो फिर आपको अपना Customer account बना लेना है, एकाउंट बनाना बहुत ही आसान है, Pincode Apply के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर enter करके next करेंगे उसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको कुछ details भरना होगा, जैसा कि नीचे screenshot में आप देख सकते हैं।


ये फॉर्म भरने के बाद आपका एकाउंट बन जाता है, और आप जिओमार्ट से किसी भी Grocery products को ऑर्डर कर सकते हैं।

JioMart पर Order करने का तरीका

जिओमार्ट पर ऑर्डर करना बहुत ही आसान है, इसमे किसी भी Products को ऑर्डर के लिए आपको उस Product के add बटन पर क्लिक करना होता है, उसके बाद आपका प्रोडक्ट सेव हो जाता है। फिर आप ऊपर right में बने Shopping cart के आइकॉन पर क्लिक करेंगे और अपना Delivery address  डालकर ऑर्डर कर सकते हैं, उसके बाद आपके Products को आपके नजदीकी किराना स्टोर से डिलीवर कर दिया जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के पोस्ट में बस इतना ही दोस्तों, मुझे उम्मीद है की ये पोस्ट Jio मार्ट क्या है आपको पसंद आई होगी और जिओमार्ट कि बेसिक जानकारियां आपको  मिल गई होगी।

अगर जिओमार्ट को लेकर आपका कोई सवाल है या आपको लगता है, की इस आर्टिकल में कुछ सुधार होनी चाहिए तो हमे कमेंट्स में जरूर बताएं। और यदि आपने इस आर्टिकल से कुछ सीखा है तो कृपया करके इसे Social media प्लेटफॉर्म पर शेयर जरुर करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां