Facebook से पैसे कैसे कमाए, 5 आसान तरीके?

हैल्लो दोस्तो जैसा कि पिछले पोस्ट में हमने जाना था कि फेसबुक क्या होता है, अगर आपने अभी तक उस आर्टिकल को नही पढ़ा है तो उसे जरूर पढ़ें। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

शायद आप मे से कुछ लोग इस बात पर विश्वास न करे लेकिन मेरा यकीन मानिए यह बिल्कुल सच है, फेसबुक से लोग लाखो रूपये कमा रहे हैं और आप भी इसका इस्तेमाल करके अच्छा खासा इनकम कर सकते हैं। बस आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है जो मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा।

दोस्तो जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, की फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है, जहाँ पर हमेशा लाखों करोड़ो में लोग active रहते हैं, और यही वजह है की इससे पैसे कमाना बहुत आसान हो जाता है, आज मैं 1, 2 नही बल्कि 5 ऐसे तरीके बताऊंगा जिनका इस्तेमाल करके आप फेसबुक के जरिए ऑनलाइन पैसे कमा सकेंगे, तो ज्यादा टाइम न खत्म करते हुए चलिये आर्टिकल को शुरू करते हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए - How to earn money from facebook

Facebook से पैसे कैसे कमाए, 5 आसान तरीके
Facebook se paise kaise kamaye

एक चीज मैं यहाँ पर पहले ही किलियर कर दूँ, की फेसबुक प्रोफाइल से पैसे कमाना बहुत मुश्किल है, क्योंकि उसमे monetization का कोई option नही होता है। इसके लिए आपको professional facebook page और facebook group बनाना होता है। एक फेसबुक पेज पर आप कई तरह के contant publish करके इनकम कर सकते हैं जैसे कि stories, article, videos आदि। बस आपके फेसबुक पेज पर थोड़ा ज्यादा मात्रा में फॉलोवर्स होना चाहिए।



तो आइए देखते हैं कि फेसबुक पेज बनाने के लिए क्या क्या करना होगा।

Select topic

Facebook page बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपना टॉपिक सेलेक्ट करना होगा, यानी कि आप किस बारे आर्टिकल लिखना, या वीडियो बनाना चाहते हैं।  आप उसी टॉपिक पर अपना फेसबुक पेज बनाये जिसमें आपका experience हो और आप उसमे रुचि रखते हों।

Content publish करना

जब आप अपना फेसबुक पेज बना लेते हैं, चाहे वो किसी भी टॉपिक पर क्यों न हो। फिर आपको उसमे रेगुलर Content publish करना होता है, हालांकि फेसबुक पेज पर शुरिअति दौर में थोड़ा कम traffic आता है, लेकिन जब आपके पेज पर अच्छे खासे फ़ॉलोअर्स हो जाते है फिर उसपर विज़िटर की कोई कमी नही होती।

पैसे कमाना

एक फेसबुक पेज पर बहुत से तरीको से पैसे कमाया जाता है, जैसे जैसे आपके फेसबुक पेज पर फॉलोवर्स बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपके पेज पर ज्यादा तरीके भी खुलते जायेंगे पैसे कमाने के। आसान सब्दो में कहूँ तो एक पॉपुलर फेसबुक पेज से पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं। जिनको आइये हम विस्तार रूप से जान लेते हैं।

Facebook page से पैसे कमाने के तरीके


वैसे तो फेसबुक पेज से ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन यहाँ पर मैं आपको सिर्फ 5 तरीको के बारे मे बताऊंगा जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं फेसबुक से पैसे कमाने के लिए तो चलिए इन्हें एक एक करके समझते है।

1. Monetization

जैसे हम यूट्यूब चैनल को एडसेंस से monetize करके उसपर ads दिखाते हैं और उससे पैसे कमाते हैं। ठीक उसी प्रकार आप facebook page को भी monetize कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यूट्यूब की तरह फेसबुक पेज को भी monetize करने के लिए कुछ task पूरे करने होते हैं, जैसे कि आपके फेसबुक पेज पर minimum 10000 फॉलोवर्स और last 60 day के अंदर 30000 view पूरा होना चाहिए।

एक बार आपके फेसबुक पेज पर ये task पूरे हो जाते हैं, फिर आप अपने पेज को facebook creator studio की मदद से monetize करके उसपर ads दिखा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

2. Affiliate marketing

Affiliate marketing से भी लोग काफी अच्छा इनकम कर रहे हैं, इसके लिए आपको कोई task पूरा करने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन अगर आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा मात्रा में फॉलोवर्स हो जाते हैं तब आप एफिलिएट मार्केटिंग से और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको e-commerce वेबसाइट जैसे, Amazon, flipkart, snapdeal के affiliate program को जॉइन करना होता है, और उनके Products को अपने facebook page पर sell करना होता है, जिनके बदले में आपको उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमीशन मिल जाता है, या फिर अगर आपका अपना खुद का कोई प्रोडक्ट है, तो उसे भी sell कर सकते हैं। जितना ज्यादा प्रोडक्ट की selling उतना ही आपकी कमाई।

3. Sponsored & promotion

जब आपका फेसबुक पेज थोड़ा बहुत पॉपुलर हो जाता है, फिर आपको बड़ी बड़ी कंपनियों द्वारा Sponsorship आने लगती है।

इसमे आपको उनके प्रोडक्ट का अपने फेसबुक पेज के जरिये प्रचार करना होता है। जिनके बदले में आप उनसे पैसे लेते हैं, लेकिन इसके लिए आपको facebook page guidelines को ध्यान में रखकर promotion करना होता है, यदि आप ऐसे प्रोडक्ट या गतिविधि की प्रोमोशन करते हैं, जो यूज़र्स को नुकसान पहुँचाता तो आप बहुत बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं। इसलिए फेसबुक पेज पर उन्ही प्रोडक्ट का प्रचार या शेयर करना होता है जो facebook page guidelines का पालन करता हो।

4. Facebook advertisement

Facebook ads से पैसे कमाने के लिए आपको investment की जरूरत होती है, लेकिन अगर आप इस तरीके का सही इस्तेमाल करते हैं, तो इससे लाखों करोड़ो रुपये कमा सकते हैं, जैसा लोग कमा रहे हैं।

इसे समझने के लिए, मान लीजिए आपकी कोई Service या Products है, और आपको लगता है, की फेसबुक पर 400 रुपये invest करके इसका ads चलाकर 1000 रुपये कमा सकता हूँ तो आप इस तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास skills होना चाहिए facebook ads को run करने के लिए। ऐसे बहुत से लोग है जो इस तरीके का इस्तेमाल कर लाखों करोड़ो रूपये कमा रहे हैं।

5. Sell facebook page

आजकल यह ट्रेंड सा चल रहा है, अगर आप फेसबुक पेज को Grow करने में expert है तो आप अलग अलग तरह के facebook page बना सकते हैं और उन्हें Grow करके बेच सकते हैं।

ऐसे बहुत से marketers होते हैं, जो आपके फेसबुक पेज को खरीद लेते है अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए। इस तरीके से भी लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं एक फेसबुक पेज को sell करके।

Facebook Group से पैसे कमाए


फेसबुक पेज के अलावा आप Facebook Group भी बना सकते हैं, फेसबुक ग्रुप बनाने के लिए भी आपको सबसे पहले अपना topic select करना होता है और उसमें रेगुलर content शेयर करना होता है।

जब आपके facebook group में थोड़ा ज्यादा मात्रा में Members join हो जाते हैं फिर आप इससे कई तरीकों से पैसे कमा सकते है जैसे कि।


  1. Paid Sponsorship
  2. Affiliate marketing
  3. Link Shortener से
  4. Paid Surveys से
  5. PPD program जॉइन करके
  6. Refer and earn program से
  7. PPC नेटवर्क के जरिये

आज आपने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने जाना कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते है, दोस्तो हमारी हमेशा यही कोशिश रहती की hindimeseekhe.in पर आपको पूरी जानकारी मिले, ताकि आपको अच्छे से समझ आये।

मुझे उम्मीद है दोस्तो आपको यह लेख फेसबुक से पैसे कैसे कमाए आपको पसंद आया होगा यदि फिर भी आपका कोई सवाल है तो हमे कमेंट्स जरूर करें। और हाँ दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो, परिवारों और रिश्तेदारों में शेयर जरूर करें। 

                             जय हिंद जय भारत

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां