Search engine क्या है, और कैसे काम करता है?

आज के समय में आये दिन हम search engine पर कुछ न कुछ जानकारी खोजते रहते है, वही बात करे 1990 के पहले कि तब ऐसा कुछ भी नही था, न ही कोई सर्च इंजन था और न कोई internet पर कुछ खोज पाता था. परंतु google, Bing, yahoo जैसे सर्च इंजन लॉन्च होने से हमारे रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बना दिया है, दिन प्रतिदिन हम कुछ न कुछ सर्च करते रहते है, चाहे वो कोई जानकारी खोजने के लिए हो या कोई अन्य चीजो के लिए, लेकिन क्या आपको पता है कि एकचल में सर्च इंजन क्या है यह कैसे काम करता है।

यदि नहीं पता तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक के बारे मे बात करेंगे कि सर्च इंजन क्या है, यह कैसे काम करता है सर्च इंजन की लगभग सभी जानकारी देने वाले है, तो ज्यादा समय न खत्म करते हुए चलिए शुरू करते हैं।

सर्च इंजन क्या है - what is search engine in hindi


Search engine एक प्रकार का Software program है, जो इंटरनेट के असीमित database से यूज़र द्वारा सर्च किये गए कीवर्ड से रिलेटेड जानकारियों को खोजता है। और फिर खोजे हुए जानकारियों को lists में displayed करता है, जिसे की Search engine results page (SERP) कहते हैं।

Search engine क्या है
Search engine kya hai

Search engine results page में उपयोगकर्ताओ द्वारा सर्च की गई कीवर्ड से संबंधित text documents, images, video, audio, media files के रूप में दिखाई जाती है। जो कि हजारों लाखों में होता है, सर्च इंजन द्वारा खोजी गई जानकारियों में से सबसे अच्छी जानकारियों को resulst page में ऊपर दिखाता है। ठीक ऐसे ही ये सिलसिला लगातार जारी रहता है।

सर्च इंजन कैसे काम करता है - How the search engine works


अगर आसान सब्दो में कहें तो जब हम कोई कीवर्ड सर्च करते है, तब उस कीवर्ड को सर्च इंजन अपने database में ढूंढता है, जब ये कीवर्ड किसी वेबसाइट के title, description, url या फिर content से match होता है, तो उसको results page में show करता है।

लेकिन यूजर को results page show कराने तक सर्च इंजन को तीन steps में काम करना होता है, Crawling, Indexing और Ranking.

चलिए इन तीनो को बेहतर तरीके से समझते हैं।

Crawling

Search engine का ये सबसे पहला step होता है, इसमे सर्च इंजन के bot जैसे googlebots, bingbots etc. द्वारा सभी वेबसाइट को crowl या फिर कहलो scan किया जाता है, ये www (world wide web) पर चक्कर लगा लगाकर सभी जानकारियों को एकत्रित करते रहते है।

ये Crawler हर सेकंड लाखों करोड़ों website के pages को scan कर देता है, crawler bots किसी भी वेबसाइट के पेज को crawl करते समय वह देखता है, कि page का title क्या है, description क्या है, पेज में इमेज या वीडियो है या नहीं, पेज में कौन कौन से keyword को यूज़ किया गया है आदि। जब crawling की प्रक्रिया पूरा हो जाता है, तब उसको उसे index करने की बारी आती है।

Indexing

सिंपल सब्दों में कहें तो indexing एक ऐसा process है , जिसमे crawling के दौरान मिली सभी information को सर्च इंजन के database में स्टोर किया जाता है। ताकि उस information से रिलेटेड keywords सर्च किये जाने पर उसे यूज़र को results page में List के रूप में दिखाया जा सके।

उदाहरण के लिए यदि हम किसी books को read कर रहे हैं, और हमे उस books के अंदर कोई specific topic ढूंढनी है। तो हम index में जाकर देखते हैं कि वह कौन से page पर है।

ठीक ऐसे ही सर्च इंजन भी अपना एक Index तैयार करता है, जिसमें एक टेबल के फॉर्मेट में सभी website के pages की जानकारियां जैसे title , keyword, description, linking आदि को store करता है।

Ranking

यह सर्च इंजन का आखिरी स्टेप होता है, इस steps में जब भी कोई यूजर कुछ सर्च करता है, तो सर्च इंजन अपने database में index किये गए web pages को result page में दिखाता है। और यह तय करता है कि SERP में कौन कौन से pages और किस नंबर पर दिखाना है।

इसके लिए search engine अपने कुछ Algorithm पर काम करती है, जो कि एक आम आदमी को समझना बहुत मुश्किल है, क्योंकि कोई भी सर्च इंजन अपने Ranking algorithm के बारे में पूरी जानकारी नहीं बताते वो सिर्फ अपने algorithm के बेसिक चीजो के बारे में ही बताते हैं। ताकि की उनके Ranking factors को हैकर hack न कर सके।

प्रमुख सर्च इंजन के नाम


वैसे देखा जाए तो दुनिया मे बहुत से सर्च इंजन available है वैसे तो google ही सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है, परंतु इसके अलावा भी हमने यहां पर सबसे ज्यादा यूज़ होने वाले और पॉपुलर सर्च इंजन की लिस्ट प्रस्तुत किये हैं। जैसा कि नीचे देख सकते हैं।


  1. Google
  2. Bing
  3. Yahoo
  4. Baidu
  5. AOL.com
  6. Ask.com
  7. Yandex

आपने क्या सीखा

दोस्तो आज की पोस्ट में हमने सीखा की सर्च इंजन क्या है और यह कैसे काम करता है, मुझे आशा है कि आपके लिये यह जानकारी उपयोगी था, यदि आपको ये पोस्ट पसंद है, तो इसे whatsapp, facebook जैसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। धन्यवाद


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां