Instagram क्या है और इसे कैसे use करते हैं

Instagram का इस्तेमाल लगभग सभी smartphone यूज़र्स करते है, लेकिन बहुत कम ही यूज़र्स को इंस्टाग्राम के बारे में पूरी जानकारी पता होगा कि आखिर में इंस्टाग्राम क्या है, इसे किसने बनाया और इसका मालिक कौन है, इसे कैसे यूज़ करते हैं, अगर आप भी instagram का इस्तेमाल करते है, या करना चाहते है, तब तो आपको instagram क्या है इंस्टाग्राम की पूरी जानकारी पता होना चाहिए। क्योंकि इससे न कि सिर्फ आपका experience बढ़ता है बल्कि इसके साथ साथ आपका इंस्टाग्राम ID भी पॉपुलर होने के chanses बढ़ जाती है।

आज की पोस्ट में हम इसी टॉपिक के बारे में बात करेंगे कि इंस्टाग्राम क्या है इसे कैसे यूज़ करते हैं, और मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको इंस्टाग्राम की बेसिक से बेसिक जानकारियां समझ में आजायेगी, तो ज्यादा समय न खत्म करते हुए चलिए शुरू करते हैं।

इंस्टाग्राम क्या है - what is Instagram in hindi

Instagram kya hai
Instagram kya hai

Instagram एक सोशल मीडिया App और website है, जिसमें यूज़र्स Photo, images, Gif और stories निजी एवं सार्वजनिक में शेयर कर सकता है। इसकी स्थापना 2010 में हुई थी जिसे कंप्यूटर प्रोग्रामर Kevin Systorm और Mike Krienger ने बनाया था। सन् 2012 में इसके बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखकर Facebook इसे खरीद लिया तब से Facebook ही इसका मालिक है।

यह बाकी सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter की तरह ही है, परंतु देखा जाए तो इनसब की तुलना में Instagram सबसे आगे है, शुरू में यह एक सिंपल सा app था लेकिन आज के समय में इसमें बहुत से features जुड़ चुके हैं।

Instagram पर किसी को अपना freand बनाने या फिर कहलो उनके साथ जुड़ने के लिए उन्हें follow करना होता है। और आप अपने अनुसार अपने Privacy की settings कर सकते हैं कि कौन आपको फॉलो कर सकता है और कौन नही। यदि आप जिस व्यक्ति को फॉलो करते हैं, और वो आपको फॉलो नही करता तो आपकी activity को वो नही देख सकता लेकिन उसकी activity को आप देख सकते हैं।

Instagram कैसे यूज़ करे?


इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपना इंस्टाग्राम एकाउंट बनाना होता है, एकाउंट बनाना बहुत आसान है, आप अपने Mobile number और Gmail ID से इंस्टाग्राम पर आसानी से अपना एकाउंट create कर सकते हैं। आप इसे अपने Windows और Smartphone दोनों में यूज़ कर सकते हैं।

एक बार आपका एकाउंट बन जाता है, फिर कुछ इस तरह का Homepage ओपन हो जाता है।


1 step) अब अगर आप कुछ साझा यानी शेयर करना चाहते हैं, तो आप नीचे बने + के icon पर क्लिक करके अपने गतिविधि को शेयर कर सकते हैं, 2 step) और उसके बगल में बने search icon पर क्लिक कर पॉपुलर और trends में चल रहे photos को देख सकते हैं, ठीक उसी के ऊपर बने सर्च बार मे आप किसी की भी ID को आसानी से ढूंढ सकते हैं, और ऊपर homepage पर उन लोगो के status देखने को मिल जाते हैं जिन्हें आप फॉलो करते है जैसा कि नीचे हमने screenshot मेंं दिखाया है।


इसके अलावा नीचे heart icon पर क्लिक करके आप उन लोगों के List और activities को देख सकते हैं, जो लोग आपको फॉलो करते हैं, ठीक उसी के बगल बने profile icon पर क्लिक करके आप अपने profile को देख सकते हैं, की आपने कितने पोस्ट शेयर किये हैं, और उसे अपडेट कर सकते हैं।


इसे पढ़ने के बाद आपको इंस्टाग्राम कैसे यूज़ करे कि थोड़ी बहुत जानकारी समझ आगई होगी जब आप खुद इस step को फॉलो कर इंस्टाग्राम को यूज़ करोगे तब अच्छे से इंस्टाग्राम यूज़ करना सीख जाओगे, अब आपके मन मे सवाल उठ रहा होगा कि हम इसे इस्तेमाल क्यों करे इससे फायदे ही क्या होगा, तो आइए इसके कुछ फायदों के बारे में जानते हैं।

Instagram से होने वाले फायदे


इंस्टाग्राम से अनेको फायदे होते हैं जैसा कि नीचे हमनें आपको बताया है।


  1. इंस्टाग्राम पर सभी सेलेब्रिटीज़ के प्रोफाइल मिल जाएगा. जिन्हें जी लाइक और कमेंट्स कर सकते हैं।
  2. इसमे आपका फैंस फ़ॉलोअर्स बढेगा जिससे आपकी पहचान बनेगी.
  3. अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पॉपुलर हो जाता है तो आपको बड़ी बड़ी कंपनियों के Sponsorship मिलने लगेगा, जिससे आप पैसे कमा सकते है.
  4. इंस्टाग्राम पर आप अपने खुद के प्रोडक्ट को promote कर सकते है.
  5. इंस्टाग्राम पर आप stories, photo, Gif आदि दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)


दोस्तो आज की पोस्ट में बस इतना ही अगले पोस्ट में हम आपको इंस्टाग्राम पर लाइक और फ़ॉलोअर्स के तरीके बतायेंगे मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद इंस्टाग्राम क्या है और इसे कैसे यूज़ करते हैं। की जानकारी समझ आ गई होगी।

अगर आपका कोई doubts है और आपको लगता है कि इस आर्टिकल में कुछ सुधार होना चाहिए तो हमे comments में सूचित करना न भूले यदि अपने इस आर्टिकल से कुछ सीखा है तो इसे facebook, whatsapp, twitter जैसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां