Facebook क्या है, और इसका क्या उपयोग है पूरी जानकारी?

क्या आप जानना चाहते हैं, कि facebook क्या है और इसके उपयोग के बारे में, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर विजिट किये हो, क्योंकि आज के इस लेख में हम इसी इसी टॉपिक के बारे में बात करेंगे।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि facebook बहुत बड़ा Social networking प्लेटफॉर्म है। हम में से ज्यादातर लोग पिछले कई सालों से इसे यूज़ कर रहे हैं, परंतु आज भी कुछ मेरे भाई ऐसे हैं जिनको facebook के बारे में बिल्कुल नहीं पता, या हो सकता है कि वो फेसबुक में नए यूजर हो, इसलिए उन्हें यह जानना जरूरी है, कि आखिर में फेसबुक क्या होता है, इसके क्या उपयोग है  और इसके इतिहास के बारे में।

वैसे आसान सब्दो में कहें तो फेसबुक का उपयोग करना बहुत आसान है, इसे कोई भी यूज़र आसानी से इस्तेमाल कर सकता है और इसकी पूरी जानकारी समझ सकता है। परंतु फिर भी आपके मन की सभी सवालों के जवाब के लिए हमनें इस आर्टिकल में facebook के बारे में step by step अच्छे से explain किया है, ताकि आपको फेसबुक क्या है फेसबुक की सभी जानकारी मिल सके।

फेसबुक क्या है (what is facebook in hindi)

Facebook kya hai
Facebook kya hai

Facebook एक अमेरिकन सोशल नेटवर्किंग website और app है, जिसके माध्यम से इसके यूज़र्स अपने गतिविधियों को public और private में साझा कर सकते हैं, इसके अलावा फेसबुक के माध्यम से यूज़र्स अपने परिवारों, मित्रो और रिश्तेदारों से संपर्क रख सकते हैं, यह 37 विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है।

इसे Facebook Inc. नाम के प्राइवेट कंपनी द्वारा चलाया जा रहा है, इसकी स्थापना 2004 में अमेरिका के एक छात्र Mark Zuckerberg और उनके दोस्तो ने की थी। उस वक्त इसका नाम The Facebook रखा गया था। समय बढ़ने के साथ साथ ये पॉपुलर होंने लगा, 2005 में इसका नाम The facebook को छोटा करके facebook कर दिया गया था।




फेसबुक एक फ्री plateform है, जिसे 13 साल के अधिक age वाले कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकते हैं, इसका इस्तेमाल बहुत तरह के Device जैसे Computer, Laptop, Mobile, Tablet में यूज़ कर सकते हैं।

फेसबुक आपको अपना प्रोफाइल बनाने की सुविधा देती है, जिसमे आप अपनी जानकारी जैसे नाम, पता, स्कूल या कॉलेज नाम, contact नंबर आदि दे सकते हैं।

Facebook के कुछ फीचर्स


फेसबुक के अंदर बहुत सारे फीचर्स है जिनको नीचे हमने explain किया हुआ है। जैसे कि

Marketplace

Marketplace फेसबुक का वह फीचर है जहां यूजर को अपने product खरीदने व बेचने की सुविधा मिलती है।

Events

ये यूजर को allow करते हैं, किसी प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए, दोस्तो, रिस्तेदारों को आमंत्रित करने के लिये और track करने के लिए की कौन इसमे attend करने वाले हैं।

Groups

यह फेसबुक का एक ऐसा हिस्सा है, जहाँ यूजर अपना group बना सकता है या फिर किसी दूसरे group में join हो सकता है। और वहाँ पर अपने गतिविधि को शेयर कर सकता है।

Pages

यह फेसबुक का सबसे अहम भाग होता है, जहाँ पर यूज़र अपने बिज़नेस को promote करने के, या किसी भी topic के लिए अपना page बना सकते हैं।

Gaming

यह उन लोगों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है, जो games खेलने में interested है, फेसबुक के इस फीचर में बहुत सारे गेम्स उपलब्ध है जिसे बिना डाऊनलोड किये खेला जा सकता है।

इसके अलावा भी फेसबुक के अंदर बहुत से फीचर्स मिल जाएंगे जैसे कि।


  • लाइव वीडियो
  • मेसेंजर
  • ऑफर
  • नौकरियां
  • डिवाइस अनुरोध
  • अनुदान संचय
  • Wifi 
  • मूवी
  • मौसम

फेसबुक का उपयोग क्यों करते हैं लोग?


Facebook के बहुत सारे फायदे होते है, जिसके लिए लोग इसका उपयोग करते हैं। इसे निम्न कार्यो के लिए उपयोग किया जाता है।

  1. अपने विचारों को पब्लिक के साथ शेयर करने के लिए.
  2. अपने मित्रों परिजनों और रिश्तेदारों से जुड़ने के लिए.
  3. Chating या video calling करने के लिए.
  4. महत्वपूर्ण व्यक्तियों से जुड़ने और जानकारियां हासिल करने के लिये.
  5. बोर हो रहे वक्त मनोरंजन करने और टाइम पास के लिए.
  6. अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए.
  7. या फिर नए दोस्त बनाने के लिए.
  8. ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए.

ये कुछ मैन तरीके या फिर कहलो कार्य है, जिनके लिए लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं, बाकी इनके अलावा भी कई चीजो के लिए लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

फेसबुक का इतिहास - history of facebook


जैसा कि हमने ऊपर ही बताया कि फेसबुक को अमेरिका के एक स्टूडेंट Mark Zuckerberg और उनके दोस्तो ने 2004 में इसे लॉन्च किया था। लेकिन उस वक्त ये सिर्फ अमेरिकन हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के students तक ही सीमित थी। आगे इसकी बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखकर बाद में इसे और भी कई सारे विस्वविद्यालय में फैला दिया।

उस वक्त इसका नाम The facebook था। सन् 2005 में इसे छोटा करके facebook रखा गया, और धीरे धीरे इसे पूरे विश्व मे आरंभ किया गया। सन् 2006 में ये पूरे विश्व में फैल चुका था और इसपर कोई भी 13 वर्ष के अधिक age वाले यूज़र अपने Email ID से अपना एकाउंट बनाकर इसे इस्तेमाल कर सकते थे। कुछ ही सालो बाद facebook ने अपना app भी लॉन्च किया IOS और Android डिवाइस के लिए।

जिसे की अब तक इस app को google playstore से 5 billion लोग डाऊनलोड कर चुके हैं।

Conclusion (निष्कर्ष)

आज की पोस्ट बस इतना ही दोस्तो मुझे उम्मीद है की फेसबुक क्या है यह लेख आपको पसंद आया होगा, यदि फिर भी facebook को लेकर आपका कोई सवाल है या आपको लगता है कि इस पोस्ट में कुछ सुधार होना चाहिए तो हमें कमैंट्स जरूर करें, अगर आपने इस आर्टिकल से कुछ सीखा है तो इसे whatsapp, facebook जैसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां