Blog aur blogging kya hai puri jankari

हैल्लो दोस्तो स्वागत है आपका इस लेख में। दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की blog क्या है, blogging क्या है और blogger किसे कहते हैं। हमें उम्मीद है कि आप ब्लॉगिंग में रूचि रखते हैं, तभी आपने इस पोस्ट पर विजिट किया है, ताकि आपको blogging की सभी जानकारी मिल सके, इसलिए हमारा भी इस लेख को लिखने का यही मकसद है कि आपको blogging की सभी और सही जानकारियां मिले ताकि आपके सारे doubts किलियर हो जाये, तो ज्यादा समय न खत्म करते हुए चलिए शुरू करते हैं।

ब्लॉग क्या है (What blog in hindi)


Blog जो की web log का छोटा रूप है, यह एक तरह से वेबसाइट होती है, जिसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है, ब्लॉग पर अलग अलग लेखों को पोस्ट के रूप में माना जाता है, इसके माध्यम से आप knowledge, information और अपने सभी विचारों को internet पर publish यानी कि शेयर कर सकते हैं, मेरा ये ब्लॉग इसका उदाहरण है।

Blog aur Blogging kya hai
Blogging kya hai

Blogger.com जो कि फ्री में हमें अपना खुद का ब्लॉग create करने की सर्विस प्रोवाइड कराती है। यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जिसकी मदद से आप अपना ब्लॉग बनाकर उससे इनकम भी कर सकते हैं जैसा कि लोग कर रहे हैं, परंतु इससे पहले आइये ये जान लेते हैं कि blogging और blogger क्या है।

Blogging क्या है?


अगर आसान सब्दों में कहें तो blog के activity को ही blogging कहते हैं, जैसे कि ब्लॉग बनाना, उसपर आर्टिकल publish करना, उसका SEO करना, उसे सही से design करना और लगातार अपडेट रखना ही blogging कहलाता है।

Blogger किसे कहते हैं?


जो व्यक्ति अपने ब्लॉग को manage करता है यानी कि blogging करता है तो उसे blogger कहा जाता है वहीं यह अपने ब्लॉग पर ऐसे पोस्ट डालता है जिससे की लोगों को help मिलती है।

अब तक आपको blog, blogging और blogger के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल गई होगी लेकिन अब बात आती है कि लोग blogging क्यों करते हैं, तो आइये इसके बारे में जानते हैं।

लोग blogging क्यों करते हैं इसके क्या फायदे है?


हर blogger का अपना अलग अलग मकसद होता है एक ब्लॉग बनाने का, ज्यादातर लोग एक ब्लॉग की मदद से पैसे कमाने के लिए blogging करते हैं जबकि कुछ blogger का उद्देश्य अपने knowledge को दुनिया के सामने रखने का होता है।

Blog बनाने से बहुत सारे फायदे होते हैं, जिनमे से लोगों का blogging करने के कई उद्देश्य हो सकते हैं जैसे कि नीचे पढ़ सकते हैं।

◾ऑनलाइन इनकम करने के लिए.
◾अपने बिज़नेस को run करने के लिए.
◾अपना नेटवर्क बनाने के लिए.
◾नाम कमाने के लिए.
◾अपने विचारों को दुनिया के साथ शेयर करने के लिए.
◾एक अच्छा रायटर बनने के लिए.
◾दूसरों की help करने के लिए.
◾सेलिब्रिटी जैसा सम्मान पाने के लिये.
◾कुछ नया सीखने और सिखाने के लिए.

ये कुछ फायदे हैं परंतु इसके अलावा भी ब्लॉग से कई फायदे होते हैं जिन्हें करने के लिए लोग blogging करते हैं।

ब्लॉगिंग के प्रकार - Types of blogging


अगर हम मुख्य प्रकार के बारे में बात करें तो ब्लॉगिंग दो प्रकार के होते हैं।

1. Event blogging
2. Permanent blogging

Event blogging: यह एक ऐसा ब्लॉगिंग type है जिसको हम छोटे समय के लिए manage करते हैं क्योंकि ये होते ही छोटे समय के लिये है और यही वजह है कि इसमें हमें इसके अनुसार सामग्री publish करना होता हैं।

Permanent blogging: जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि Permanent blogging इसमें लगातार content publish करना होता है, इस तरह के ब्लॉगिंग के contents हमेशा internet पर उपलब्ध होते हैं।

Blogging का इतिहास


अमेरिकन छात्र Justin Hall द्वारा पहला ब्लॉग 1994 के तहत Links.net के रूप में लॉन्च किया गया था परन्तु उस समय इसे ब्लॉग नहीं कहा जाता था केवल मुखपृष्ठ के रूप में दर्जा था।

सन् 1997: के तहत इसे "Weblog" का नाम दिया गया और इस सब्द के निर्माण का श्रेय प्रभावशाली प्रारंभिक ब्लॉग Robot Wisdom के Jorn Barger को दिया गया था।

सन् 1998: में वेबसाइट डेवलपर Bruce Ableson ने open diary लॉन्च किया जिसपर कोई भी यूजर diary लिख सकता था।

सन् 1999: के तहत प्रोग्रामर Peter Merholz ने weblog सब्द को छोटा करके blog रखा और फिर इस दशक में Pyra Labs न blogger प्लेटफॉर्म बनाया जिसपर यूजर बिना किसी coding के आर्टिकल लिख सकता था। समय आगे बढ़ते 2003 में प्लेटफॉर्म blogger को गूगल ने खरीद लिया, तबसे ये गूगल का ही प्रोडक्ट है और वही इसे manage करता है।

Blogging संबंधित कुछ सवाल जवाब?

सवाल: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाया जाता है.

जवाब: ब्लॉग को google adsense से लिंक करके पैसे कमाया जाता है.

सवाल: वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर है.

जवाब: वेबसाइट को बनाने में पैसे लगते हैं लेकिन इसमें बहुत से खूबियां होती है जबकि ब्लॉग बनाने में कोई पैसे नही लगते और ये वेबसाइट की तरह ही काम करती है.

सवाल: क्या ब्लॉगिंग करना आसान है.

जवाब: आज के समय में देखा जाये तो कोई भी काम आसान नही होता ब्लॉगिंग में आपको लगातार पोस्ट डालना होगा और इसमें आपको धैर्य रखना होगा.

सवाल: फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये.

जवाब: blogger.com पर आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं.

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगर किसे कहते हैं, और मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ब्लॉगिंग की बेसिक जानकारियां समझ में आगई होगी। यदि फिर भी आपका कोई सवाल है तो हमे comment जरूर करे।

दोस्तो इस ब्लॉग में आपको ब्लॉगिंग की सभी जानकारियां मिलती रहेगी इसलिए इस ब्लॉग पर आप विजिट करते रहें।   धन्यवाद
     

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां