Paytm क्या है, पेटीएम की पूरी जानकारी हिंदी में?

Paytm क्या है, पेटीएम कैसे यूज़ करें अगर आपके मन मे ये सवाल उठ रहा है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए हैं क्योंकि आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको पेटीएम की पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो ज्यादा टाइम न खत्म करते हुए चलिए शुरू करते हैं, आर्टिकल को read करने के लिए हमने इसे निम्न भागों में बांटा है जैसा कि नीचे आप देख सकते हैं।

  1. Paytm क्या है (what is paytm in hindi)
  2. Paytm एकाउंट कैसे बनाये
  3. Paytm कैसे यूज़ करें
  4. पेटीएम का उपयोग
  5. पेटीएम का इतिहास (history of paytm)
  6. पेटीएम संबंधित कुछ सवाल जवाब
  7. Conclusion (निष्कर्ष)
चलिए इन सभी को एक एक करके विस्तार रूप से जान लेते हैं ताकि आप अच्छे से समझ सके।

1. Paytm क्या है (what is paytm in hindi)

Paytm kya hai
Paytm kya hai

Paytm का फुलफोर्म Pay through mobile है, जिसका मतलब है मोबाइल के माध्यम से भुगतान करना। यह एक इंडियन e-commerce payments system और financial technology कंपनी है, जिसे One97 Communications Ltd. नाम के कंपनी द्वारा चलाया जा रहा है।

Paytm जो कि यूजर को paytm wallet द्वारा Recharge, bill payment, tickets booking, money transfer etc.  जैसे कार्य करने की सुविधा प्रदान करती है। अब आप सोच रहे होंगे paytm wallet क्या है, तो आइए इसे समझते है

paytm wallet जिसे की e-wallet भी कहा जाता है, यह पेटीएम का सबसे important part होता है, आसान सब्दों में कहें तो ये आपके बटुए के तरह होता है, बस इन दोनों में फर्क इतना है कि बटुए में पैसा physically रखना पड़ता है जबकि paytm wallet में पैसा digitally save रहता है। जिसे आप mobile recharge, bill payments आदि के लिए यूज़ कर सकते हैं।

2. Paytm एकाउंट कैसे बनायें?


जब बात आती है, पेटीएम पर एकाउंट बनाने की तो यहां पर आप दो तरीकों से पेटीएम पर एकाउंट बना सकते हैं। (1) Paytm App से (2) Paytm के official website से, यदि आप अपने स्मार्टफोन में Paytm यूज़ करना चाहते हैं, तो मैं आपसे यही recommend करूँगा की आप Paytm App को ही सेलेक्ट करें। Paytm पर एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप नीचे लिंक से Paytm App को डाऊनलोड करलें।

Download App


  1. App को download करने के बाद इंस्टॉल करके ओपन करें.
  2. एप्प ओपन करते ही paytm का homepage खुल जायेगा अब आपको ऊपर left में बने profile icon पर करके sign up पर क्लिक कर देना है.
  3. अब आपको अपना मोबाइल नंबर enter करके proceed securely पर क्लिक कर देना है.
  4. उसके बाद permission का ऑप्शन आएगा आपको grant permission पर क्लिक करके सभी को Allow कर देना है।
  5. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे enter करके confirm पर क्लिक कर देना है।
  6. उसके बाद bank account लिंक करने का ऑप्शन आएगा, जो कि आप कर सकते हैं, यदि आप bank account नहीं लिंक करना चाहते तो इसे Skip कर सकते हैं.

इतना करने के बाद आपका एकाउंट बन जाता है, लेकिन अभी आप इसे को यूज़ नही कर सकते इसके लिए आपको अपने paytm की KYC करनी होती जो की आप KYC पर क्लिक कर अपने ID proof से कर सकते हैं या फिर अपने आस पास किसी KYC point में करवा सकते हैं।

3. Paytm कैसे यूज़ करे?


Paytm का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास debit card, credit card, net banking जैसे सुविधा उपलब्ध होना जरूरी है, क्योंकि इसी के मदद से आप अपने Paytm wallet में पैसे add करेंगे और फिर इसका उपयोग कर Paytm के सारे सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, इन सेवाओं को नीचे हमनें Paytm उपयोग के रूप में बताया है।

                           पेटीएम का उपयोग
Paytm ka upyog

1. recharge करना और bill payment

पेटीएम की मदद से आप किसी का भी Mobile, DTH, metro card आदि का Recharge कर सकते हैं, इसके अलावा आप बिजली का बिल, पानी का बिल, गैस का बिल आदि Paytm के माध्यम से चुका सकते हैं।

2. भुगतान करना और भुगतान लेना

पेटीएम के माध्यम से आप किसी से भी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, और साथ ही भुगतान कर सकते हैं, जैसे कि खरीदारी में, दोस्तो को, online taxi services आदि को payments कर सकते हैं।

3. Tickets booking

पेटीएम की मदद से आप Train ticket, flight ticket, bus ticket बुक कर सकते हैं, इसके अलावा hotels, movie tickets, और कार्यक्रम की टिकट्स बुक कर सकते हैं।

4. Online shopping

Paytm के माध्यम से आप घर बैठे अपने मनचाहे प्रोडक्ट को मंगवा सकते हैं, पेटीएम पर यूज़र्स को भारी discount भी दिया जाता है।

5. Paytm की अन्य सुविधाएं

◾ News paper
◾ Online Games
◾ Insurance और बीमा
◾ UPI money transfer
◾ Cash back offers

पेटीएम का इतिहास (history of paytm)


Paytm को 2010 में  One97 communication प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में लॉन्च किया गया था, पेटीएम ने 2012 के तहत e-commerce जैसे Amazon, flipkart और snapdeal के कारोबारों की तरह सुविधाएं और products उपलब्ध कराने लगी, समय आगे बढ़ने के साथ साथ पेटीएम नई नई सुविधाएं जोड़ता गया, और फ़िर Paytm ने एप्प भी लॉन्च किया जो आज के सभी स्मार्टफोन Operating system एंड्रॉयड, एप्पल, और विंडोज के लिए उपलब्ध है, और अब तक paytm में वो सारे features जुड़ चुके हैं जो एक यूज़र को जरूरत होती है।

Founder: Vijay shekhar verma                            CEO: Ajay shekhar verma                                        Company: Noada, UP India   

Paytm से संबंधित कुछ सवाल जवाब?


सवाल: क्या बिना Kyc के पेटीएम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

जवाब: नहीं, बिना Kyc के पेटीएम से पैसे ट्रांसफर नहीं हो सकते.

सवाल: क्या कोई हमारे पेटीएम से पैसे चुरा सकता है.

जवाब: हाँ, अगर उसके पास आपका पेटीएम मोबाइल नंबर और उसपे आया हुआ OTP हो तो.

सवाल: Paytm wallet से लेन देन करने की limit क्या है.

जवाब: Paytm  wallet से लेन देन करने की limit 100000 तक है अगर Kyc पूरी हो तो.

सवाल: क्या पेटीएम एप्प uninstall या log out होने पर सारे पैसे कट जाते हैं.

जवाब: नहीं, आप अपने पेटीएम मोबाइल नंबर से दोबारा login कर सकते हैं, आपके सारे पैसे वापस मिल जाते हैं.

सवाल: क्या बिना bank account लिंक किये पेटीएम यूज़ कर सकते हैं.

जवाब: हाँ, लेकिन आपके पास debit card, credit card, net banking जैसे सुविधा होना चाहिए.

आपने क्या सीखा

दोस्तो आज की पोस्ट में हमने आपको बताया कि पेटीएम क्या है और पेटीएम पर एकाउंट कैसे बनाते हैं, लगभग पेटीएम की पूरी जानकारी दी, दोस्तो मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि मैं अपने पाठकों को पूरी जानकारी दूँ ताकि उन्हें कोई दूसरा आर्टिकल पढ़ने की जरूरत न पड़े।

मुझे उम्मीद है दोस्तो आपको पेटीएम की पूरी जानकारी मिल गई होगी यदि आपका कोई Doubts है या आपको लगता है कि इस पोस्ट में कुछ सुधार होने चाहिए तो comments में हमे अपनी राय देना न भूलें।    jai hind


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां