SEO क्या है और कैसे करे - What is SEO in hindi

हैल्लो दोस्तों hindimeseekhe.in पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तो अगर आपका कोई blog या website है, तो आपने कभी न कभी SEO के बारे में जरूर सुना होगा, हो सकता है कि आपको पहले से ही SEO के बारे में काफी अच्छे से knowledge हो, परंतु जो लोग नए blogger है और उन्हें SEO के बारे में नही पता तो ऐसे में ये पोस्ट उनके बहुत काम आने वाली है, क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको SEO क्या है और SEO कैसे करे, यह हमारे site के लिये क्यो जरूरी है, (What is SEO in hindi) की लगभग सभी जानकारी देने वाले हैं।

तो दोस्तो ज्यादा टाइम न खत्म करते हुए चलिए शुरू करते हैं,  Content को read करने के लिए हमने इस आर्टिकल को निम्न भागों में बांटा हैं। जैसे कि

  1. SEO क्या है (What is SEO in hindi)
  2. SEO कैसे काम करता है।
  3. SEO करना क्यों जरूरी है
  4. SEO कैसे करें।
  5. Types of SEO (SEO के प्रकार)
  6. SEO के फायदे
  7. निष्कर्ष (Conclusion)
इन तरीकों से आप बड़े ही आसानी से SEO सीख सकते हैं, चलिए एक एक करके और विस्तार रूप से जान लेते हैं। 

1. SEO क्या है (What is SEO in hindi)

SEO kya hai | seo kaise kare
SEO kya hai

SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimization होता है, यह एक ऐसी तकनीक है, जिसके माध्यम से किसी भी site के page को Search engine के टॉप में लाया जाता है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि Google दुनिया का सबसे पॉपुलर search engine है, इसके अलावा Bing, Yahoo Yandex जैसे और भी कई Search engine मौजूद हैं। SEO की मदद से हम अपने blog website को SERP (search engine results page) के first position पर रैंक कर सकते हैं।

यानी की जब आप कोई कीवर्ड search engine पर search करते है तो उसका result पहले page पर ही मिल जाता है, जिससे आप समझ सकते हैं, कि उस website का अच्छे से SEO किया हुआ है। जिसकी वजह से उस website पर ज्यादा से ज्यादा विज़िटर्स आते है, और उसकी earning बढ़ने लगती है। आप भी अपने website पर SEO कर सकते हैं। और organic traffic प्राप्त कर सकते हैं।

2. SEO कैसे काम करता है?

हम यह तो जान चुके हैं, कि SEO क्या है परंतु अब सवाल आता है कि यह काम कैसे करता है, तो यहां पर इसका एक ही जवाब SEO सर्च इंजन के algorithm पर काम करता है, और ये algorithm समय समय पर update होता रहता है, ताकि कोई भी व्यक्ति इसका गलत इस्तेमाल न करे। परंतु फिर भी google SEO guide के कुछ fundamental है, जो लगभग हमेशा समान होते हैं, इसलिए ये जरूरी है कि blogger हमेशा अपने site को SEO से updates रखे।

3. SEO करना क्यों जरूरी है?

एक blog website पर organic traffic प्राप्त करने के लिए उसका अच्छे से SEO करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि ये हमारे site को लोगो तक पहुंचाता है।

उदाहरण के लिए हमने कोई website या youtube channel बनाया और उसमे अच्छे अच्छे article और videos भी publish कर दिये लेकिन अगर मैंने यहां पर SEO का उपयोग नही किया तो हमारा content लोगों तक नही पहुंच पायेगा और हमारी सारी मेहनत बेकार हो सकती है।

क्योंकि जब कोई विजिटर search engine पर कुछ search करता तो वो search engine के दिखाए गए top results पर
ही ध्यान देते है, ऐसे में हमे अपने site को top results में लाने के लिए उसका SEO करना पड़ता है। ताकि विज़िटर्स हमारे site पर ज्यादा से ज्यादा विज़िट करे, और हमारे site पर trust करे।

यदि हम अपनी site पर SEO का उपयोग नहीं करते तो जब भी विज़िटर search engine पर कोई कीवर्ड सर्च करेगा और आपके site पर उस कीवर्ड से रिलेटेड को content उपलब्ध है, तो यूजर आपके site तक पहुंच नहीं पहुंच पायेगा, क्योंकि बिना SEO के  search engine हमारी site को क्रॉल नही कर पायेगा न ही हमारे content को अपने database में stor कर पायेगा, इसलिए आप अपने website का SEO जरूर करें।

4. SEO कैसे करें?


जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि SEO सर्च इंजन के Algorithm पर काम करता है। और सर्च इंजन कभी भी अपने Algorithm की पूरी जानकारी नहीं बताता है बस google और अन्य Search engine के expert हमे SEO के basic rules के बारे में बताते हैं जिसे फ़ॉलो कर हम अपने site को अच्छे Position पर Stand कर सकते हैं।

5. Type of search engine optimization (SEO के प्रकार)


SEO को तीन भागों में विभाजित किया गया है, तो इन तीनो को एक एक करके विस्तार रूप से समझते है।

1. Technical SEO
2. On Page SEO
3. Off Page SEO

1. Technical SEO

कोई भी blog, website पर आपको सबसे पहले उसके Technical SEO पर ध्यान देना होता है, यदि आप सोच रहे हो कि Technical SEO क्या होता है, तो यहां पर हम आपको बतादे कि टेक्निकल एसईओ में आपको अपने content के अलावा blog को customize करना पड़ता है, तो आइये टेक्निकल एसईओ के बारे में समझ लेते हैं ताकि हम इसे अपने site पर लागू कर सकें।

🔷 आपका Domain name और Server location आपके site के मुताबिक होना चाहिए जैसे कि आपके domain में अपना कीवर्ड add कर सकते हैं और अगर आपका content हिंदी में है, तो बेहतर यही होगा कि अपना Server location इंडिया सेलेक्ट करे।

🔷 हमेशा अपने website पर https का इस्तेमाल करें न कि http क्योंकि https हमारे विज़िटर्स का trust बढ़ाती है और आपकी website सिक्योर रहता है।

🔷 अपने website की loading स्पीड को fast रखे क्योंकि ये SEO के लिये बहुत जरूरी है, internet पर ऐसे बहुत से टूल मौजूद हैं जहाँ से आप loading स्पीड check कर सकते और बढ़ा सकते हैं।

🔷 अपनी website का xml sitemap सभी search engine के webmaster tool में सबमिट करना है, ताकि search engine को अपने site के बारे में पता चल सके।

🔷 अपने website पर सभी तरह के pages create करे जैसे कि about us, contact us, privacy policy, disclaimer और terms and conditions ये हमारे site के लिए बहुत जरूरी होता है।

🔷 अपने site का Architecture अच्छा बनाये, इसके लिए आप अपने site पर professional और responsive थीम का उपयोग करे उसके menu बार में अपना मैन category add करे और कोशिश करे कि आपका मैन category 5 से 6 हो इसके अपने प्रोफाइल को अच्छे से customize करे।

2.On Page  SEO

On Page SEO के बारे में हमनें पहले ही एक आर्टिकल लिख दिया है, ये एक ऐसा तकनीक है. जिसका इस्तेमाल हम अपने आर्टिकल को SEO friendly बनाने के लिये करते हैं, ताकि हमारा आर्टिकल search engine में रैंक करे, एक आर्टिकल को SEO friendly बनाने के लिए आपको बहुत से चीजो का ध्यान रखना होता है तो आइए देखते है कि On Page  SEO कैसे किया जाता है।

🔷 Keyword research करे जिस Keyword पर competition कम है और monthly searches ज्यादा है उसी कीवर्ड पर आर्टिकल लिखे।

🔷 हमेशा अपने site पर quality content बनाये किसी का भी आर्टिकल अपने website पर copy past न करें

🔷 अपने आर्टिकल में कुछ बार targeted keyword का यूज़ करे example अगर आपका आर्टिकल 1000 वर्ड का है तो उसमें 8 से 10 बार आपका targeted keyword आना चाहिए।

🔷 आर्टिकल के titel, meta description और URL को सही से optimize करे इन सभी मे आपका main keyword आना चाहिए।

🔷 Internal linking करे, अपने ही website के आर्टीकल को एक दूसरे के साथ लिंक करे।

🔷 अपने आर्टिकल में image का यूज़ करे, image के rename और ALT टैग में अपना main keyword जरूर add करे।

3. Off Page SEO

Off Page SEO factors में अपने website को किसी दूसरे website और सोशल प्लेटफॉर्म पर बताना होता है, यानी कि लिंक देना होता है, इसका मतलब ये होगा कि सामने वाली website आपके website को refer कर रही है। जिससे कि आपके site पर search engine का trust बढ़ जाता है। नीचे कुछ तरीके है जो Off Page SEO के लिये अच्छे से कार्य करता है।

🔷 सभी social platform जैसे Facebook, Twitter, Pinterest, etc. पर अपने website का प्रोफाइल बनाकर अपने कंटेंट को शेयर करे।

🔷 दूसरे website पर अपने website का backlink बनाये आप अपने category के website owners को backlink के लिए contact कर सकते हैं।

🔷 अपने site पर broken links और 404 errors को fix करे internet पर ऐसे बहुत से tool है, जिससे आपको broken links check कर सकते हैं और fix कर सकते है।

🔷 Quara.com, Bluetit.com जैसे website पर questions के answer दे सकते हैं, जिसमे आप अपने website के pages का लिंक ganarate कर सकते है।

🔷 अपने आर्टिकल को medium.com और ezinearticles जैसे सभी पॉपुलर website में submit करे, इससे आपका traffic increase होता है।

🔷 आप अपने का site का Ad चलाये, google, facebook, के जरिये परंतु इसमे आपको investment करने की जरूरत होती है।

6. SEO के फायदे

अगर आप अपने site पर अच्छे से SEO कर लेते हैं, तो आपको ये फायदे हो सकते हैं, जैसे कि


  1. SEO करने से आपका website सर्च इंजन के first page पर रैंक कर सकती है।
  2. इससे आपके website का traffic दिन प्रतिदिन बढ़ते चला जायेगा।
  3. SEO करने से traffic के साथ साथ आपकी earning भी बढ़ जाती है।
  4. SEO करने से आपके website की पॉपुलैरिटी बढ़ जाती है।
  5. अगर आप अच्छे से SEO सीख जाते हैं, तो आप किसी othar website का SEO करके उनसे पैसे ले सकते हैं।
निष्कर्ष (conclusion)

यदि आप एक नए blogger है, ये post आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें आपको हमने SEO fundamental  के तरीको के बारे में बताया है, जिसे फॉलो करके आप अपने blog पर better result पा सकते हैं।

 मुझे उम्मीद है, की यह लेख SEO क्या है आपको पसंद आया होगा यदि फिर भी इस पोस्ट को लेकर आपके मन मे कोई doubts है, तो नीचे हमे कमेंट जरूर करें ताकि हम इसको और better तरीके से customize कर सके। अगर आपको इस post से SEO के बारे में कुछ सीखने को मिला है तो कृपया करके इस आर्टिकल को शेयर जरूर करे।

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

please do not enter any spam link in the comment box