On page SEO क्या है और कैसे करे full tutorial.

अगर आपका कोई blogs या website है, तो आपको On page SEO के बारे में जरूर पता होना चाहिए, क्योंकि On page SEO ही एकमात्र ऐसा तरीका है, जो आपके blogs पोस्ट को search engine में टॉप pages पर रैंक करवा सकता है, और आपके blogs, website को इंटरनेट पर पॉपुलर करवा सकता है।

यदि आपको On page SEO के बारे में नहीं पता तो आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस पोस्ट में आपको On page SEO क्या है और कैसे करे, On page SEO की लगभग सभी जानकारी मिल जाएगी। ज्यादा समय न खत्म करते हुए चलिए शुरू करते हैं।

On page SEO क्या है और क्यों जरूरी है?

On page seo kya hai aur kaise kare
On page SEO kaise kare

On page SEO को दूसरे शब्दों में On site SEO भी कहा जाता है, यह SEO यानी search engine optimization का ऐसा parts है या फिर कहलो technique है, जिसमें आपको अपने blogs website के pages को SEO friendly बनाने के लिए optimize करना होता है,

ये हमारे site के pages को रैंक कराने में बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए आपको On page SEO पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

On page SEO कैसे करे (On page SEO tutorials in hindi)


एक blog website के pages का On page SEO करने के लिए आपको बहुत से technical चीजो को लागू (implement) करना होता है, जो आप नीचे read करके समझ सकते है।

On page SEO करने के तरीके


On page SEO करने के लिए आपको अपने Content के इन चीजों में अच्छे से सुधार करना होगा तभी आपका पोस्ट SERP (search engine results page) में ऊपर रैंक कर पायेगा।

जैसे की..

  1. Keyword research करे
  2. पोस्ट titel को optimize करे
  3. अपने पोस्ट में Long Tail keyword का उपयोग करे
  4. Content के length पर ध्यान दे
  5. URL को SEO friendly बनायें
  6. आर्टिकल में targeted keyword का use करे
  7. Meta description को optimize करे
  8. Quality content बनायें 
  9. अपने आर्टिकल में Internal linking करे
  10. Heading tags का सही उपयोग करे
  11. अपने पोस्ट के broken links को fix करे
  12. Image को optimize करे
  13. Responsive और Seo friendly template का इस्तेमाल करें
  14. अपने site का spam score कम करे
  15. अपने site की loading speed को fast रखे
  16. सही Category में पोस्ट करे
  17. सोशल शेयरिंग button का उपयोग करे
  18. अपने site को analyize करे

तो दोस्तों ये थे On page SEO के मुख्य तरीके जो आपको अपने site पर जरूर फॉलो करने चाहिए। चलिए इन तरीकों को एक एक करके और details में समझ लेते है।

1. Keyword research

  • कोई भी content लिखने से पहले सबसे पहला काम keyword research करना होता है, क्योंकि आप जिस keyword पर आर्टिकल लिख रहे है जब तक लोग उस keyword को सर्च इंजन में सर्च ही नही करेंगे तो आपके site पर traffic न आने की समस्या बहुत बढ़ जाती है।
  • इसलिए जब भी आप कोई आर्टिकल लिखे तो keyword research जरूर करे, ताकि आपको आइडिया मिल सके की आप जिस keyword पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं, उसकी monthly searches कितना है और कितने लोग उस keyword पर आर्टिकल लिख चुके है।

2. Post titel

  • टाइटल On page SEO का एक अहम हिस्सा होता है, जिसे कि search engine आपके पोस्ट को क्रॉल करते समय target करता है, इसके अलावा titel आपके visitors को Attracted करता है, जिससे आपके पोस्ट पर क्लिक करने की संभावना बढ़ जाती है।
  • इसलिए आप अपने पोस्ट का ऐसा titel बनाये जो हर तरह से visitors को आकर्षित करे और अपने पोस्ट के titel में main keyword का जरूर use करे।

3. Long Tail keyword


  • एक पोस्ट की रैंकिंग में सुधार करने के लिए long tail keyword अहम भूमिका निभाती है। On page SEO को लेकर google इसे बहुत targeted करता है। long tail keyword से आपको search results में अच्छी ranking मिल सकती है। जिससे आपके site पर traffic आने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आप हमेशा अपने पोस्ट में long tail keyword का use जरूर करे।

4. Content lenght

  • 2015 से पहले की बात करे तो 4-5 सौ word के आर्टिकल भी search engine में top pages पर आसानी से रैंक कर जाते थे परंतु आज के समय मे एक survey के अनुसार 1500 से 2000 word के आर्टिकल ही ज्यादातर search engine के first, top pages पर रैंक करती है।
  • इसलिए आप हमेशा कोशिश करें कि आपका पोस्ट 1500 word से ज्यादा हो, लेकिन आर्टिकल  की लंबाई बढ़ाने के लिए आप बोरिंग आर्टिकल बिल्कुल भी न लिखे, अच्छे तरीके से user friendly पोस्ट लिखे।

5. SEO friendly URL

  • Url को search engine बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा मानता है, Url से ही search engine को पता चलता है की आपका पोस्ट किस बारे में है, इसलिए आप अपने पोस्ट के Url को seo friendly Url बनाना बहुत जरूरी है।
  • इसके लिए आपको अपने पोस्ट के Url में main keyword जोड़ना है, और Url को short रखने की कोशिश करना है, जिसमे की special character, symbols, brackets और Commas का use बिल्कुल भी नहीं करना है।

6. Targeted keyword का use करना

  • अपने targeted keyword यानी कि जिस keyword पर आप आर्टिकल लिख रहे है, उस keyword को अपने पोस्ट में सही तरीके से use करे।
  • जिसमे की आर्टिकल के शुरू 100 वर्ड में अपने targeted keyword को जोड़े और आर्टिकल के बीच बीच मे कुछ बार target keyword का उपयोग करे उदाहरण के लिये अगर आप कोई 1500 word का आर्टिकल लिखते है, तो उसमें 15 बार अपना targeted keyword का जरूर use करे।

7. Meta Description

  • Meta Description बहुत जरूरी होता है On page SEO के लिए, इसको search engine अपने results page में visitors को दिखाता है, ये आपके पोस्ट के CTR यानी Click Thought Rate को भी improve करने में मदद करता है।
  • Meta Description में आपको अपने पोस्ट के बारे में कुछ keyword लिखना होता है, जो आप 160 word के under में लिख सकते हैं, जिसमें आपका targeted keyword कम से कम दो बार आना चाहिए।

8. Quality Content

  • एक पोस्ट को रैंक करवाने में content बहुत ज्यादा मेटर करता है।आप चाहे कितना भी अच्छा SEO करलो लेकिन अगर आपका content एक Quality content नही होगा तो वो search engine में first, top पर रैंक करना मुश्किल हो जाएगा।
  • इसलिए हमेशा आप unique, interesting और कुछ नया content लिखे, इधर उधर से copy past न करे। क्योंकि search engine कभी भी low quality content को रैंक नहीं करता, इसलिए Quality content लिखना बहुत जरूरी होता है।

9. Internal linking

  • Internal linking भी बहुत महत्वपूर्ण होता है, ये हमारे content को strong बनाती है, जिसे की google भी like करता है।
  • इसमे आपको अपने ही site के pages को एक दूसरे से link करना होता है, इससे फायदा ये होता है कि जब कोई Visitor आपके पोस्ट को पढ़ रहा होता है तो उसे पढ़ने में अच्छा महसूस होता है और वो interlinking पर visit करके आपके site के दूसरे pages पर जा सकता है जिससे आपका Pageview बढ़ सकता है। इसलिए आपको Internal linking जरूर करना चाहिए।

10. Heading tags

  • हमारे पास H1 से H6 तक heading tags होते है, जिनको हमे सही तरके से उपयोग करना बहुत जरुरी होता है। ये भी On page SEO के लिए ज्यादा जरूरी होता है।
  • इसके लिए आप H1 का उपयोग सिर्फ titel के लिए और H2 का उपयोग subheading और H3 का उपयोग sub-subheading या फिर छोटे points जो आपके heading के अंदर आते है उसमें कर सकते हैं। बाकी के H4, H5, H6 आप चाहे छोड़ सकते हैं क्योंकि ये sidebars में widgets heading के लिए उपयोग होते हैं।

11. Broken links

  • जिन लोगो को Broken links के बारे में नही पता तो उन्हें बतादूँ की जब आप अपने आर्टिकल में किसी अन्य website या आर्टिकल का link देते और आने वाले टाइम वो delete, (404 not found) का error आजाता है तो उसे ही broken links कहते हैं।
  • इसको fix करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि google के नजर में ये negative sites बन जाता है, इससे user experience पर भी प्रभाव पड़ता है, इसलिए आप इसे जरुर fix करे।

12. Image optimization

  • कई बार क्या होता है कि user सिर्फ image को ही सर्च करता है  ऐसे में अगर आप अपने image को optimize करके रखते हैं तो आपके site पर वहाँ से भी traffic आने की संभावना बढ़ जाती है और ये On page SEO के लिये जरूरी भी होता है।
  • एक Image को SEO friendly बनाने के लिए सबसे पहले आपको copyright free image download करना है, जिसका size 640×427 रखना है और उसके rename में आपके पोस्ट का main keyword डालना है, फिर आपको उस image के titel tax और Alt tax में अपना targeted keyword डालकर save कर देना है, इतना करने के बाद आपका image एक seo friendly image बन जाता है।

13. Template

  • अक्सर नए ब्लॉगर क्या करते है कि कोई भी template दिखने में उन्हें अच्छी लगी वही template वो अपने site पर add कर देते है, परंतु आपको ऐसा नही करना है।
  • आपको हमेशा अपने site पर Seo friendly template का use करना है कोई भी template download करने से पहले उसका loading speed चेक कर लेना है, और आप जिस भी template का यूज़ करे वो responsive होना चाहिए ताकि कोई devices से आसानी से आपका ब्लॉग पढ़ा जा सके।

14. Spam score


  • आपके site को रैंक कराने के लिये पर Spam score का कम होना बहुत ज्यादा मेटर करता है, क्योंकि अगर आपका Spam score बढ़ जाता है। तो आप चाहे कितना भी अच्छा content बना ले, परंतु आपका आर्टिकल search engine results page में रैंक करने में बहुत कम संभावनाए होती है।
  • इसलिए आप हमेशा अपने site का spam score 1% रखे इंटरनेट पर ऐसे बहुत से tool मिल जाएंगे जैसे moz.com, websiteseochecker.com इन पर visit करके आप अपने site का spam score चेक कर सकते हैं, और कम कर सकते हैं।

15. Loading speed 

  • Loading speed बहुत ज्यादा मेटर करता है, On page SEO के लिए अगर आपका पोस्ट धीरे load होता है, तो google आपके पोस्ट को कभी रैंक नही करेगा, अगर रैंक भी कर जाता है, तो visitor आपके post पर क्लिक तो करेगा लेकिन जल्दी load न होने से वो आपके पोस्ट को close कर देगा।
  • इसलिए आप अपने site की loading speed को हमेशा fast रखे। Gtmetrix.com, tools.pingdom.com जैसे वेबसाइट पर visit करके अपने site के loading speed को चेक कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपके site का loading speed क्यों slow है, जिसे की आप लागू कर सके।

16. Category

  • heading tags और meta description के साथ साथ आपको अपने पोस्ट को सही Category में publish करना होता है, उदाहरण के लिए अगर आप On page seo के बारे कोई आर्टिकल लिख रहे है, तो उसे SEO के Category में publish करेंगे न कि blogging के category में।
  • हालांकि अगर आप चाहे तो एक से ज्यादा Category में अपने पोस्ट को publish कर सकते हैं, पर आप इसको जितना कम रखेंगे उतना ही बेहतर होगा, इसलिए आप अपने पोस्ट से related Category में आर्टिकल को publish करे।

17. Social share button

  • आज के टाइम में social media platform बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा, हालांकि Social share button को अपने आर्टिकल में लगाने से Seo पर direct कोई फर्क नही पड़ता।
  • परंतु आपके site पर traffic आने की संभावना बढ़ क्योंकि जब कोई visitor आपके पोस्ट को पढ़ता है, और उसे अच्छा लगता है, तो वो social buttons के जरिए अपने दोस्तो रिस्तेदारों में शेयर करता है। इसलिए आप whatsapp, facebook, twitter, जैसे share button का जरूर use करें।

18. Analyze

  • अक्सर बहुत से नए ब्लॉगर अपने site को analyze ही नहीं करते कि उनका पोस्ट क्यो नही रैंक कर रहा है, पोस्ट में क्या mistakes हो रहा है।
  • लेकिन आपको ऐसा नही करना है, अपने site को analyze करते रहना है, की लोग आपके आर्टिकल को क्यों नही पढ़ना चाहते है, आपके site की speed क्या है, आपका आर्टिकल क्यो नही रैंक कर रहा है, कैसे आर्टिकल google में रैंक करता है। अपने site को हर तरह से analyze करते रहना है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के पोस्ट में बस इतना ही दोस्तो अगर आपको अपने site के pages का On page SEO करना चाहते हैं, तो आप ऊपर बताये गये तरीको को जरूर अपनाये आशा करता हूँ दोस्तों On page SEO क्या है, On page SEO कैसे करे इसकी पूरी जानकारी मिल गयी होगी यदि फिरभी आपका कोई सवाल है तो हमे comment जरूर करे।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां