VPN क्या है और इसे कैसे use करें (a to z guide.)

जैसा कि हम सभी लोगों को पता है कि internet यूज़र्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, आये दिन हम search engine पर कुछ न कुछ सर्च करते रहते हैं, और personal काम भी करते हैं। लेकिन क्या आपको VPN के बारे में पता है, की आखिर में VPN क्या है, यह कैसे काम करता है, इसका उपयोग क्यो करते हैं और कैसे करे। यदि नहीं पता तो इसकी जानकारी आपको होना चाहिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से हमारा Data सिक्योर और save रहता है।

इसके अलावा इंटरनेट पर कुछ ऐसे website होते हैं, जिन्हें की आप automatically access नहीं कर सकते क्योंकि ये websites बहुत से देशो में ब्लॉक होते हैं, अब ऐसे में जो वेबसाइट आपके देश मे ब्लॉक है, और उन्हें access करना चाहते हैं तो यहां पर VPN यूज़ कर सकते हैं। VPN की मदद से किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को access किया जा सकता है, तो चलिये VPN को अच्छी तरह से समझ लेते है।

1. VPN क्या है (what is vpn in hindi)

Vpn kya hai sur kaise use kare
VPN क्या है।

VPN का फुलफोर्म Virtual Private Network होता है, यह एक ऐसे नेटवर्क की तकनीक है, जिसका उपयोग internet और प्राइवेट नेटवर्क जैसे कि Wifi में सुरक्षित connection बनाने के लिए किया जाता है।

यह तकनीक काफी अच्छा है, इसकी मदद से हम किसी भी Data को कही पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं बिना किसी hacker को पता चले इसके अलावा VPN की मदद से हम किसी भी block वेबसाइट को आसानी से access कर सकते हैं।

VPN सर्विस का इस्तेमाल ज्यादातर ऑनलाइन transaction, Government website, organization, education institutions और इसी तरह के बड़े बड़े वेबसाइटो में करते हैं। ताकि उनकी कोई भी personal data के बारे में किसी भी hacker को पता न चल सके। VPN सर्विस आपके सभी Data को सिक्योर रखता है। ये हमारे Data को गुप्त में भेजता है जिससे हैकर को पता नही चल पाता कि Data कब और कहाँ भेजा गया है।

2. VPN कैसे काम करता है?


VPN का मुख्य काम होता है, internet पर आपके सभी Data को सुरक्षित रखना और किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को access करना। जब हम internet का उपयोग बिना VPN सर्विस के करते हैं, तब हमारा device एक तरह से लोकल नेटवर्क पर काम करता है।

लेकिन अगर हम VPN सर्विस का इस्तेमाल करके internet पर किसी भी ब्लॉक वेबसाइट पर विज़िट करते हैं, तब हमारा नेटवर्क एक स्पेशल नेटवर्क की तरह काम करना शुरू करता है। और फिर यूज़र के request को उस blocked वेबसाइट पर VPN के माध्यम से भेजता है। और उस वेबसाइट का सारा कंटेंट यूजर के device पर दिखा देता है। जब हमारा device वेबसाइट की सर्वर पर एक्सेस करने की request भेजता है, तो वहां आपके IP address के बजाय किसी और IP address से tunneling करके डिवाइस की जानकारी send करता है। एक तरह से आप कह सकते हैं कि उस ब्लॉक वेबसाइट के सर्वर को देश बदलकर कर बेवकूफ बना दिया जाता है, क्योंकि वो आपके देश में ब्लॉक है न कि उस देश मे जिस देश की ये वेबसाइट होती है। इसका मतलब आप उस देश के VPN से जुड़ जाते हैं।

फिर उस VPN और आपके VPN के बीच एक नेटवर्क connection बन जाता है। जो encrypted होकर रहता है, जिससे आपका Data किसी भी hacker तक पहुंचने की संभावना नहीं रहता। और VPN इसी तरह से काम करता है।

3. VPN सर्विस कैसे यूज़ करें?


VPN क्या है और यह कैसे काम करता है, इसके विषय में तो आपको थोड़ी बहुत जानकारी मिल गई होगी। लेकिन अब बात आती है, कि हम VPN का कैसे इस्तेमाल करें। तो यहां पर मैं आपको बतादूँ VPN सर्विस का यूज़ करना बहुत ही आसान है, इस सर्विस का इस्तेमाल आप अपने Computer या Smartphone दोनों में कर सकते हैं।

VPN सर्विस का इस्तेमाल आप free में भी कर सकते हैं, या फिर Paid VPN का यूज़ कर सकते हैं, फ्री VPN सर्विस में कुछ खामिया होती है जबकि Paid सर्विस में कोई खामिया नही होती।

फ्री VPN सर्विस के फायदे व नुकसान:

  • ♦️ फ्री VPN सर्विस यूज़ करने में कोई चार्ज नही लगता इसमें मिले हुए features आप फ्री में यूज़ कर सकते हैं।
  • ♦️ यदि आप किसी ब्लॉक वेबसाइट को access करना चाहते हैं तो फ्री VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ♦️ फ्री VPN में विज्ञापन show होते हैं, और इसमें आप limited फ़ीचर्स का ही यूज़ कर पाएंगे।
  • ♦️ कभी भी आप फ्री VPN सर्विस से Net banking का यूज़ न करे, इससे आपका account खतरे में रहता है।
  • ♦️ यदि आपका कोई भी डाटा बहुत महत्वपूर्ण है तो फ्री VPN का इस्तेमाल न करें क्योंकि फ्री VPN सर्विस provide कराने वाली कि कंपनी आपके Data को दूसरों के साथ शेयर कर सकती है। अपने लाभ के लिए।

Paid VPN सर्विस के फायदे: 

  • ♦️ यदि आप पेड VPN सर्विस buy करते हैं तो आपका सभी डाटा सेफ एन्ड सिक्योर रहता है।
  • ♦️  पेड VPN सर्विस से आप कोई भी महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं ये आपके Data को किसी के साथ शेयर नहीं करती।
  • ♦️ पेड VPN सर्विस में आपको unlimited फ़ीचर्स यूज़ करने को मिल जाते हैं।

Computer में VPN सर्विस का कैसे इस्तेमाल करें:

यदि आप अपने कंप्यूटर में VPN सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तब आप बड़े ही आसानी से कर सकते हैं, वैसे तो internet पर बहुत से कंपनी VPN सर्विस प्रोवाइड कराती हैं लेकिन यहां मैं आपको Opera कंपनी द्वारा VPN सर्विस यूज़ करने के बारे में बताऊंगा जो कि फ्री और बेस्ट software है।

1.  इस software का यूज़ करने से पहले आपको अपने कंप्यूटर में इसे install करना होता है जो की आप नीचे लिंक से फ्री में इसे Download कर install कर सकते है।

Opera Developer Software

2.  Install कर लेने के बाद इसे ओपन करले और अब आपको ऊपर की side में Menu के ऑप्शन पर क्लिक करके Settings पर क्लिक करना होगा।

3.  Settings पर क्लिक करने के बाद आपको Privacy & security का ऑप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करके Enable VPN पर टिक करना होगा।

इतना करने के बाद आपके Opera browser में VPN सर्विस चालू यानी Activate हो जायेगा उसके बाद आप किसी भी ब्लॉक website को आसानी से access कर सकते हैं। Activate होने के बाद आपके Opera browser के url के पास VPN का ऑप्शन आ जायेगा जिसपर क्लिक करके VPN को ऑन ऑफ कर सकते हैं, और साथ मे location भी change कर सकते हैं।

Best VPN software for Windows

यदि आप Opera द्वारा VPN सर्विस यूज़ नही करना चाहते तब आप नीचे बताये हुए software को select कर सकते हैं। हालांकि internet पर बहुत से VPN software मौजूद हैं जिनको आप अपने windows computer में install कर सकते हैं, लेकिन अच्छे VPN Software का चुनाव करना बहुत कठिन हो जाता है यहां पर हमनें best windows VPN software के बारे में बताया है, इनमे से प्राय VPN service दोनों free और paid है, इसलिए अगर आप एक normal यूज़र हैं, तब आप फ्री VPN का यूज़ कर सकते हैं।


  1. NordVPN
  2. ExpressVPN
  3. SyberGhost
  4. IPVanish
  5. PureVPN
  6. Windscribe
  7. Surf Easy 
  8. Hotspot Shield
  9. Proton VPN
  10. Tunnel VPN

Smartphone में VPN सर्विस का कैसे इस्तेमाल करें:

वैसे तो गूगल प्लेस्टोर में बहुत से free और paid सर्विस प्रोवाइड कराने वाली VPN ऍप्लिकेशन्स available है, जिन्हें आप यूज़ कर सकते हैं लेकिन यहाँ पर मैं आपको TouchVPN को यूज़ करने को सिखाऊंगा जो कि एकदम सेफ है, और अन्य ऍप्लिकेशन्स के मुकाबले इसे यूज़ करना बहुत आसान है, तो चलिए सीखते है।

1.  सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में TouchVPN एप्पलीकेशन को Download करके Install करना होगा जो कि नीचे Download लिंक पर क्लिक करके कर सकते हैं या फिर गूगल प्लेस्टोर से कर सकते हैं।

Download App

2.  उसके बाद App को ओपन करना होगा, और लोकेशन सेलेक्ट करके Connect पर क्लिक कर देना है, बस इतना करने के बाद आपके Smartphone में VPN एक्टिवेट हो जायेगा और आप इसे बड़े ही आसानी से यूज़ कर सकते हैं।

Best VPN application for Android

यहां पर हमनें Best VPN application for Android के बारे में नीचे बताया है, जिन्हें की आप खुद ही देख सकते हैं और अपने मनमुताबिक किसी भी application को डाऊनलोड कर सकते हैं।

  1. NordVPN
  2. Windscribe
  3. TouchVPN
  4. SyberGhost
  5. SecureVPN
  6. Hotspot Shield
  7. TurboVPN
  8. HolaVPN
  9. SaferVPN
Note: किसी भी application या website के  VPN सर्विस इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में  अच्छे से research करे और उसकी privacy policy जरूर पढ़ें।

आपने क्या सीखा

दोस्तो आज की पोस्ट में हमने सीखा की VPN क्या है, और इसे कैसे यूज़ करते है, दोस्तो हमारा हमेशा यही कोशिश रहती है की hindimeseekhe.in पर आपको जो भी जानकारी मिले वो पूरी जानकारी हो ताकि आपको कोई अन्य ब्लॉग पढ़ने की जरूरत न पड़े मुझे उम्मीद है कि यह लेख वीपीएन क्या है आपको पसंद आया होगा अगर आपने इस आर्टिकल से कुछ सीखा है तो इसे facebook, pinterest, twitter जैसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां