Internet क्या है। इंटरनेट की पूरी जानकारी?

Internet का इस्तेमाल लगभग हम सभी लोग करते है, चाहे क्यों न facebook, Instagram, online video, search engine पर जानकारी खोजने या फिर chating करने के लिए ही कर रहे हो, और इस समय आप ये आर्टीकल भी internet का यूज़ करके ही पढ़ पा रहे होंगे। किसी भी ऑनलाइन कार्य करने के लिए हमें internet का इस्तेमाल करना पड़ता है, तभी हम उस कार्य को पूरा कर पाते है।

लेकिन क्या आपको पता है, के आखिर में इंटरनेट क्या है, इंटरनेट कैसे काम करता है, या फिर इसका मालिक कौन है, अगर आपको नहीं पता तो आर्टीकल को पूरा पढ़े, इस आर्टीकल में आपको internet की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

विषय - सूची

➤ इंटरनेट क्या है?
➤ इंटरनेट कैसे काम करता है?
➤ इंटरनेट का मालिक कौन है?
➤ इंटरनेट का अविष्कार किसने की?
➤ इंटरनेट का उपयोग?
➤ इंटरनेट का इतिहास?
➤ इंटरनेट से संबंधित कुछ सवाल जवाब?
➤ आपने क्या सीखा?

इंटरनेट क्या है? (what is internet in hindi)


Internet kya hai - internet ki puri jankari
Internet kya hai

Internet का फुल फॉर्म interconnected network है जिसको शार्ट भाषा मे net भी कहा जाता है, यह एक ऐसा global system या फिर कह लो network का जाल है जिसमें हजारों लाखों computer और अन्य devices एक दूसरे से जुड़े हुए है। इंटरनेट को तकनीकी भाषा मे network system भी कहते है, जो दुनिया का सबसे बड़ा network माना जाता है।

यह एक ऐसा network है, जो विश्व के सभी कार्य को पूरा करने के लिये आसान बनाता है, सिम्पल शब्दों में समझे तो कोई भी जानकारी
शेयर या प्राप्त करने के लिये IP(internet protocol) के जरिए दो computer के बीच जुड़े network को इंटरनेट कहते हैं।

इंटरनेट कैसे काम करता है?


इंटरनेट में कंप्यूटर एक दूसरे से आपस मे जुड़े होते है जो (TCP) transmission control protocol, (IP) internet protocol और अन्य protocol के अनुसार इंटरनेट एक packet मार्ग नेटवर्क के माध्यम से काम करता है। इस packet में actual data के सभी address parts मौजूद होते है।

TCP/IP Protocol


TCP/IP Protocol नियमों का एक सेट है, जो कंप्यूटर और अन्य डिवाइस को इंटरनेट जैसे network पर संचार या फिर कहलो कार्य करने की अनुमति देता है।

TCP/ transmission control protocol हर एक मैसेज parts को छोटे छोटे packet में break करता है, जिन्हें की इंटरनेट में संचारित किया जाता है, और फिर उन सभी छोटे छोटे packet को इंटरनेट के माध्यम से original मैसेज में कन्वर्ट करके प्राप्त किया जाता है।

IP/ internet protocol हर एक packets के parts को address part के सही स्थान तक पहुचाता है, और हर gateway network के इस स्थान को check करता है, की कौन सा massege कब और कहाँ forward किया जा रहा है।

इंटरनेट का मालिक कौन है?


जब बात आती है, कि इंटरनेट का मालिक कौन है, तो यहाँ पर मैं आपको बतादूँ की इंटरनेट किसी एक व्यक्ति या कंपनी की संपत्ति नहीं है, इसमें बहुत से सर्वर जुड़े हुए है, जो अलग अलग संस्थाओं और private कंपनियों के होते है, जो कि आपको internet service प्रोवाइड कराते है।

इनमे से कुछ कंपनियां आपके लोकल एरिये तक internet services बंद या फिर चालू कर सकते है, लेकिन वे पूरे सिस्टम के मालिक नहीं हो सकते।

इंटरनेट का अविष्कार किसने की?


इंटरनेट का खोज किसी एक व्यक्ति ने नही किया है, इसे बनाने में बहुत से वैज्ञानिक और इंजिनीर्स ने अपना हाथ बटाया है, परन्तु इन अविष्कारक में से Robert E. Kahn और Vint Cerf का नाम सबसे ऊपर आता है।

साल 1957 में शीत युद्ध के दौरान अमेरिका ने ARPA (Advanced research project agency) की स्थापना की जिसका मकसद एक ऐसे network को बनाना था, जो एक दूसरे कंप्यूटर को आपस मे connect किया जा सके।

इंटरनेट का उपयोग?


Search engine पर जानकारी खोजने के लिए

इंटरनेट एक बहुत ही बड़ा network है, ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल YouTube, Google, Yahoo, Bing जैसे search engine पर जानकारी खोजने के लिए करते हैं।

Online shopping करने के लिये

आज के जमाने मे  online product sell कराने वाली बहुत से कंपनियां मौजूद है, जैसे Amazon, flipkart, myntra, snapdeal. इंटरनेट की मदद से आप इनकी application या official वेबसाइट पर विजिट करके किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को घर बैठे मंगवा सकते हैं।

messaging & video calling करने के लिए

लगभग सभी लोग एक दूसरे के साथ (messaging) और video calling करते है, यहां पर बहुत से एप्लीकेशन मिल जाते हैं, जैसे facebook messenger, whatsapp, viber messenger, IMO आदि ये सभी messaging & video calling पॉपुलर ऍप्लिकेशन्स है, जिनका उपयोग करके आप massages & video calling कर सकते हैं।

मनोरंजन के लिए

इंटरनेट का उपयोग मनोरंजन के लिये भी किया जाता है, अगर आप कभी बोर हो रहे हो, तो इंटरनेट का इस्तेमाल करके YouTube, Tik Tok, Likee जैसे प्लेटफार्म पर movie, comedy, love  lifestyle, funny videos देख सकते हो और बना के upload सकते हो।

Job की तलाश में

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से वेबसाइट मौजूद है, जो प्रतिदिन jobs की जानकारी पोस्ट की जा रहे होते हैं।  चाहे क्यों न वो किसी भी प्रकार का Jobs हो। यदि आप भी Job की तलाश में हैं। तो   इंटरनेट की मदद से इन वेेेबसाइट पर विजिट करके अपना पसंदीदा Jobs चुन सकते है।

शिक्षा के छेत्र में

आज के समय में हम घर बैठे ही अपना पसंदीदा कॉलेज और स्कूल
इंटरनेट की माध्यम से बड़े ही आसानी से चुन सकते हैं। इसके अलावा हमारा कोर्स किस कॉलेज में उपलब्ध है, और उस कोर्स की पूरी अपने कंप्यूटर या मोबाइल से जान सकते हैं।

इंटरनेट का इतिहास

इंटरनेट शुरू से ही बहुत तेज गति से बढ़ने वाला नेटवर्क था, यह नेटवर्क सन् 1959 के दशक अमेरिका के रक्षा विभाग द्वारा स्थापित किया गया था, शुरू में इस नेटवर्क का ARPANET (Advanced Research Project Agency) नाम दिया गया।

ARPANET ने एक ही नेटवर्क पर कई कंप्यूटर को एक साथ संवाद करने के अनुमति देने के लिए packet switching का उपयोग किया, और सन् 1969 को ARPANET ने अपना पहला संदेश दिया।

1970 के दौरान में वैज्ञानिक Robert E. Kahn और Vent Cerf ने TCP/IP का खोज किया। जिसको ARPANET ने 1983 को अपनाया और फिर यहां से Researchers ने  network of networks को इकट्ठा करना शुरू किया, जिससे कि इंटरनेट एक Modern System बन गया।

सन् 1990 के तहत कंप्यूटर वैज्ञानिक Tim Berners-Lee ने www (world wide web) का अविष्कार किया, जिससे की
इंटरनेट पर मौजूद किसी भी web pages को आसानी से ढूँढा जा सकता था। वक्त और तकनीकी में बदलाव के अनुसार इंटरनेट में नई नई technology जुड़ती गयी और अब तक ये दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क बन गया है।

इंटरनेट से संबंधित कुछ सवाल जवाब

सवाल: इंटरनेट क्या है?
जवाब: इंटरनेट एक प्रकार से नेटवर्क का जाल है, जो राउटर एवं सर्वर की मदद से दुनिया के हर कंप्यूटर को एक दूसरे से जोड़ता है.
सवाल: इंटरनेट का खोज किसने की?
जवाब: इंटरनेट का खोज बहुत से वैज्ञानिक और इंजिनीर्स ने मिलके की.
सवाल: इंटरनेट का मालिक कौन है?
जवाब: इंटरनेट का personal मालिक कोई भी नही है.
सवाल: इंटरनेट का पहला सफल सॉफ्टवेयर कौन सा है?
जवाब: इंटरनेट का पहला सफल सॉफ्टवेयर मोजेक (MOSAIC) है.
सवाल: भारत मे इंटरनेट की शुरुआत कब हुई?
जवाब: भारत मे इंटरनेट की शुरुआत 1995 में हुई.
सवाल: क्या इंटरनेट से फायदे और नुकसान दोनों होते है?
जवाब: हां, इंटरनेट के उपयोग से फायदे और नुकसान दोनों होते है?

आपने क्या सीखा

दोस्तो इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको इंटरनेट क्या है, इंटरनेट की पूरी जानकारी दी। यदि फिर भी आपका इंटरनेट से संबंधित कोई सवाल है, तो हमे टिप्पणी जरूर करे और अगर आपने इस आर्टिकल से कुछ सीखा है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां